झारखंड: सुरक्षाबलों के ज्वाइंट ऑपरेशन में हार्डकोर नक्सली किशुन गिरफ्तार, कई थानों की मोस्ट-वांटेड लिस्ट में था शुमार

नक्सली (Naxali) किशन का आतंक चतरा जिले के अलावा हजारीबाग, रांची, रामगढ़ और पलामू जिलों में भी था। झारखंड के कई जिलों के अलग-अलग थानों में इस नक्सली कमांडर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज है।

Naxalite

झारखंड के चतरा जिले में सुरक्षाबलों ने तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (TSPC) का हार्डकोर नक्सली (Naxali) किशुन गंझू उर्फ समीर को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। नक्सली किशुन के पास से पुलिस को ऑटोमेटिक इंसाफ रायफल भी बरामद हुआ है।

Chhattisgarh: 40 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली (Naxali) नेता हरिभूषण की कोरोना से मौत

चतरा के पुलिस अधीक्षक ऋषभ कुमार झा के अनुसार, पुलिस को अपने गुप्तचरों से सूचना मिली कि टीएसपीसी कमांडर (TSPC Commander) नक्सली किशुन गंझू दस्ता अपने सदस्यों के साथ लावालौंग थानाक्षेत्र में सक्रिय है। इसी सूचना के आधार पर सीआरपीएफ 190वीं बटालियन और जिला पुलिस के जवानों की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, सुरक्षाबलों की टीम थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव के पीरटांड़ जंगल में छापेमारी के लिए पहुंची। इसी बीच किशुन गंझू का दस्ता पुलिस को देखकर भागने लगा। सुरक्षाबलों ने भी दौड़ाकर उनका पीछा किया, हालांकि इस दौरान एक को छोड़कर बाकी सभी सदस्य वहां से फरार होने में सफल रहे। पुलिस गिरफ्त में आये नक्सली (Naxali) के पास से एक इंसास राइफल, 10 कारतूस व इंसास का एक मैगजीन बरामद किया गया है। गिरफ्तार नक्सली से छानबीन के दौरान पता चला कि पुलिस के हाथ टीएसपीसी का कमांडर किशुन गंझू उर्फ समीर ही हाथ लग गया है।  

गिरफ्तार नक्सली कमांडर ने पूछताछ में कई घटनाओं में अपनी संलिप्तता को स्वीकार किया है। पुलिस के अनुसार, नक्सली (Naxali) किशन का आतंक चतरा जिले के अलावा हजारीबाग, रांची, रामगढ़ और पलामू जिलों में भी था। झारखंड के कई जिलों के अलग-अलग थानों में इस नक्सली कमांडर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें