झारखंड: लोहरदगा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस ने शुरू किया पोस्टर अभियान, जारी किए बड़े अधिकारियों के मोबाइल नंबर

झारखंड (Jharkhand) के लोहरदगा जिले में पुलिस ने नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पोस्टर अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत नक्सलियों की सच्चाई बताते हुए पोस्टर लगाए जा रहे हैं।

Naxalites

लोहरदगा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस ने शुरू किया पोस्टर अभियान

पुलिस के आला अफसर खुद ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर पोस्टर लगाकर लोगों से सहयोग की अपील कर रहे हैं और नक्सलियों (Naxalites) की सच्चाई बता रहे हैं।

झारखंड (Jharkhand) के लोहरदगा जिले में पुलिस ने नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पोस्टर अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत नक्सलियों की सच्चाई बताते हुए पोस्टर लगाए जा रहे हैं। इन पोस्टरों में बताया जा रहा है कि किस तरह नक्सली आम आदमी को बरगला रहे हैं। वे मासूम जनता के पैसों से आराम की जिंदगी जी रहे हैं। आम आदमी गरीबी और परेशानियों से घिरा है। जबकि बड़े नक्सली नेताओं के बच्चे महानगरों के बड़े संस्थानों में शिक्षा ले रहे हैं।

पुलिस द्वारा लगाए जा रहे पोस्टरों में पुलिस के वरीय पदाधिकारियों के नंबर भी दिए गए हैं। जिसमें लोगों से अपील की जा रही है कि वह नक्सलियों (Naxalites) की सूचना पुलिस को दें जिससे पुलिस नक्सलियों की गिरफ्तारी कर सके। पोस्टर के माध्यम से यह भी सवाल किया जा रहा है कि आखिर हमारे बच्चे कहां पढ़ेंगे, जब नक्सलियों ने स्कूलों के भवनों को ही ध्वस्त कर दिया है।

Coronavirus: भारत में सामने आए 29 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में 500 के करीब पहुंचे एक्टिव मामले

नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पुलिस ने रणनीति के तहत पोस्टरवार शुरू कर आम लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है। पुलिस के आला अफसर खुद ग्रामीण इलाकों और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पहुंचकर पोस्टर लगाकर लोगों से सहयोग की अपील कर रहे हैं और नक्सलियों की सच्चाई बता रहे हैं।

पुलिस द्वारा बड़े नक्सली नेताओं (Naxal Leaders) के बारे में पोस्टर के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। इसमें भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर और 15 लाख रुपये का इनामी नक्सली रविद्र गंझू, जोनल कमांडर और 10 लाख रुपये का इनामी नक्सली बलराम उरांव, जोनल कमांडर और दस लाख रुपये का इनामी नक्सली मुनेश्वर गंझू, जोनल कमांडर और पांच लाख रुपये का इनामी नक्सली चंदन सिंह खेरवार उर्फ संजीवन खेरवार, पांच लाख रुपये का इनामी नक्सली और भाकपा माओवादी का सब जोनल कमांडर अघनू गंझू, सब जोनल कमांडर और पांच लाख रुपये का इनामी नक्सली बालक गंझू, सब जोनल कमांडर और पांच लाख रुपये का इनामी नक्सली शीतल मोची, सब जोनल कमांडर और पांच लाख रुपये का इनामी नक्सली चंद्रभान पाहन, एरिया कमांडर अनिल तुरी, रविद्र गंझू के दस्ता सदस्य और कमांडर में शामिल एरिया कमांडर और दो लाख रुपये का इनामी गोविद बिरीजिया, एरिया कमांडर और दो लाख रुपये का इनामी काजेश गंझू, दस्ता सदस्य और एक लाख रुपये का इनामी दिनेश नगेसिया, उदय उरांव, मारकुश नगेसिया, विशुन दयाल नगेसिया और सूरज नाथ खेरवार उर्फ गुड्डू के बारे में जानकारी दी गई है।

सदन में सरकार ने माना- भारत के सशस्त्र बलों की एक लाख भर्तियां बाकी, तीनों सेनाओं में 9,712 अधिकारियों के पद खाली

इस बाबत एसपी प्रियंका मीना का कहना है,”नक्सलवाद को खत्म करने को लेकर आम लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। नक्सली आम आदमी की मनोदशा के साथ खेलने का काम करते हैं। उन्हें झूठ बताकर पुलिस और सरकार के खिलाफ भड़काने की कोशिश करते हैं। नक्सली विकास में बाधा पहुंचा रहे हैं। शांति व्यवस्था में खलल डाल रहे हैं।ऐसे में आम आदमी को पता होना चाहिए कि नक्सलियों की वजह से उनका विकास कितना प्रभावित हो रहा है। हम लोगों को जागरूक कर उनके सहयोग से नक्सलवाद को खत्म करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इसी दिशा में पोस्टर के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। सभी के सहयोग से ही नक्सलवाद पूरी तरह से खत्म हो पाएगा।”

नक्सलियों के बारे में सूचना देने के लिए इन पुलिस अधिकारियों के नंबर जारी किए गए हैं-

1. पुलिस अधीक्षक, लोहरदगा- 9431706218

2. अपर पुलिस अधीक्षक अभि. लोहरदगा- 9431361304

3. पुलिस उपाधीक्षक (मु.), लोहरदगा- 9431361305

4. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, लोहरदगा- 9431129614

5. पुलिस निरीक्षक, लोहरदगा अंचल – 9431364917

6. पुलिस निरीक्षक, किस्को अंचल-9801497025

7. थाना प्रभारी, कुडू- 9431706221

8. थाना प्रभारी पेशरार-9430329334

9. थाना प्रभारी, किस्को-9431706223

10. थाना प्रभारी, जोबांग-7667534719

11. थाना प्रभारी, सेरेंगदाग-8789211379

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें