झारखंड: लोहरदगा में PLFI का हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, बलात्कार के मामले में जा चुका है जेल

झारखंड (Jharkhand) में पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) जवानों ने 24 जून को लोहरदगा जिले से प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई (PLFI) के एक हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxali) को गिरफ्तार कर लिया।

PLFI

लोहरदगा से गिरफ्तार PLFI नक्सली।

झारखंड (Jharkhand) की लोहरदगा पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों ने 24 जून को प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई (PLFI) के एक हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxali) को गिरफ्तार कर लिया। जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के चौकनी गांव से नक्सली संगठन पीएलएफआई के सक्रिय सदस्य विजय कुमार साहू को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा के मुताबिक, पीएलएफआई (PLFI) का नक्सली (Naxali) विनय क्षेत्र में संगठन विस्तार करने का काम कर रहा था। साथ ही लेवी वसूली के लिए विकास योजनाओं पर भी उसकी नजर थी। वह बलात्कार और आर्म्स एक्ट के मामले में भी जेल जा चुका है।

कैप्टन मनोज पांडेय: आज जन्मदिन पर पढ़ें इस योद्धा का अपने दोस्त को लिखा आखिरी खत…

पुलिस गिरफ्त में आए PLFI नक्सली विजय कुमार साहू ने सेन्हा थाना पुलिस के सामने लेवी के खातिर फुलझर नहर निर्माण कार्य रोकने में शामिल होने की बात स्वीकार की है। साथ ही उग्रवादी संगठन की गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी। इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

बता दें कि प्रदेश में नक्सली संगठन कमजोर पड़ गए हैं। संगठन को मजबूत बनाने और उसका विस्तार करने के लिए नक्सली जबरन लेवी वसूलते हैं। इसके अलावा लोगों खासकर युवाओं को बरगला कर खोखली विचारधारा के नाम पर संगठन में शामिल करने का काम करते हैं। हालांकि, पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। नक्सलियों की हर हरकत पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें