झारखंड: क्रिसमस डे पर लोहरदगा में लैंडमाइंस विस्फोट, नक्सलियों की साजिश में जवान घायल

झारखंड के लोहरदगा जिले में एक बार फिर लैंडमाइंस (Landmines) विस्फोट हुआ है। 25 दिसंबर को जिले के सुदूरवर्ती बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग झरना के पास लैंडमाइंस ब्लास्ट हुआ। इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया है।

Landmines

लोहरदगा जिले के जंगली इलाकों में नक्सलियों के द्वारा जमीन के अंदर लगा कर रखे गए लैंडमाइंस (Landmines) में लगातार विस्फोट हो रहे हैं।

झारखंड के लोहरदगा जिले में एक बार फिर लैंडमाइंस (Landmines) विस्फोट हुआ है। 25 दिसंबर को जिले के सुदूरवर्ती बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग झरना के पास लैंडमाइंस ब्लास्ट हुआ। इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया है। बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ (CRPF) जवान का एक पैर कट गया है।

Landmines
लोहरदगा में फिर हुआ लैंडमाइंस विस्फोट।

लोहरदगा जिले के जंगली इलाकों में नक्सलियों के द्वारा जमीन के अंदर लगा कर रखे गए लैंडमाइंस (Landmines) में लगातार विस्फोट हो रहे हैं। पिछले 13 दिनों के दौरान तीन विस्फोट की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। मिली जानकारी के अनुसार, सुदूरवर्ती बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग झरना के क्षेत्र में 24 दिसंबर को हुए लैंडमाइंस (Landmines) विस्फोट की घटना के बाद सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इसी दौरान यह लैंडमाइंस विस्फोट हुआ। घायल जवान को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिले के सुदूरवर्ती बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग झरना के समीप 24 दिसंबर की सुबह करीब 9 बजे आइईडी विस्फोट में एक बच्ची की मौत हो गई थी। यहां जमीन के भीतर लगाए लैंडमाइंस (Landmines) पर पैर पड़ने से बच्ची के शरीर के चिथड़े उड़ गए थे। विस्फोट में पांच युवती समेत महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी। साथ ही अन्य पांच महिलाओं को भी हल्की चोट लगी थी। घटना केकरांग के सीआरपीएफ पिकेट से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर घटी थी।

मृत बच्ची की पहचान पतगच्छा निवासी जगदीश उरांव की 16 वर्षीय पुत्री जमुना कुमारी के रूप में हुई। बता दें कि नक्सलियों के द्वारा जंगली क्षेत्र में सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के इरादे से लगाए गए लैंड माइंस लगातार विस्फोट हो रहे है। लैंडमाइंस (Landmines) की चपेट में ग्रामीण आ रहे हैं। इससे पहले 12 दिसंबर को लोहरदगा के पेशरार थाना क्षेत्र की सीमा पर स्थित बुलबुल जंगल में हुए लैंडमाइंस विस्फोट में एक ग्रामीण की मौत घटनास्थल पर ही हो गई थी। जबकि एक अन्य ग्रामीण बुरी तरह घायल हो गया था।

पढ़ें: अब नहीं बरपेगा लाल कहर! जानिए कहां 250 नक्सली समर्थकों ने एक साथ किया सरेंडर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें