झारखंड: नक्सलियों के IED की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

झारखंड के लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर 13 दिसंबर को नक्सलियों ने आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) ब्लास्ट किया। आईईडी (IED) ब्लास्ट होने से एक ग्रामीण की मौत हो गई और एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया।

IED

झारखंड के लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर 13 दिसंबर को नक्सलियों ने आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) ब्लास्ट किया।

झारखंड के लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर 13 दिसंबर को नक्सलियों ने आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) ब्लास्ट किया। आईईडी (IED) ब्लास्ट होने से एक ग्रामीण की मौत हो गई और एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया। इस आईडी ब्लास्ट की घटना में चार ग्रामीण बाल-बाल बच गए।

IED
लातेहार के एसपी प्रशांत आनंद।

झारखंड के लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर 13 दिसंबर को नक्सलियों ने आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) ब्लास्ट किया। आईईडी (IED) ब्लास्ट होने से एक ग्रामीण की मौत हो गई और एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया। इस आईडी ब्लास्ट की घटना में चार ग्रामीण बाल-बाल बच गए। जानकारी के मुताबिक, लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर स्थित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में बांस काटने गए ग्रामीण नक्सलियों की आईईडी (IED) की चपेट में आ गए।  बताया जा रहा है पेशरार के बुलबुल जंगल में 15 लाख का ईनामी नक्सली रवीन्द्र गंझू अपने दस्ते के साथ ठहरा हुआ है। यह आईईडी (IED) इसी दस्ते के नक्सलियों द्वारा लगाई गई थी।

इस जंगल में कई बार पुलिस के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ भी हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार, लातेहार जिले के घघरी गांव के छह ग्रामीण बांस काटने के लिए लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल गए हुए थे। इसी दौरान भाकपा माओवादियों द्वारा जंगल में लगाए गए आईईडी (IED) की चपेट में ग्रामीण आ गए।  इस धमाके में एक ग्रामीण की मौके पर ही मौत हो गई और एक ग्रामीण बुरी तरह घायल हो गया। घायल ग्रामीण को इलाज के लिए रिम्स भेजा गया है। बताया जा रहा है कि आईईडी ब्लास्ट होने के बाद भाकपा माओवादी संगठन के रीजनल कमांडर और 15 लाख के इनामी नक्सली रविंद्र गंझू के दस्ते के नक्सली घटनास्थल पर पहुंच गए।

उन्होंने मौके पर मौजूद सभी ग्रामीणों को पकड़ लिया। नक्सलियों ने काफी देर तक गांव वालों को अपने कब्जे में रखा। हालांकि, बाद में उन्होंने सभी ग्रामीणों को छोड़ दिया। लातेहार के एसपी प्रशांत आनंद के मुताबिक, नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए यह प्रेशर आईईडी प्लांट किया था। जिसकी चपेट में गांव वाले आ गए। नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर इस तरह आईईडी लगाया जा रहा है, जिसकी चपेट में निर्दोष ग्रामीण आ रहे हैं। पुलिस और सुरक्षाबल के जवान नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाकर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं।

पढ़ें: सुकमा में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को बनाया निशाना, जवाबी कार्रवाई में दो नक्सली ढेर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें