झारखंड: लातेहार और लोहरदगा के जंगली इलाकों में नक्सली कर रहे बम प्लांट

झारखंड के लातेहार और लोहरदगा के जंगली इलाके में नक्सली (Naxals) बम प्लांट कर रखे हैं। इसके कारण जंगली इलाकों में जलावन के लिए सूखी लकड़ियां लाने जाने वाले ग्रामीण सहमे हुए हैं।

Naxals

झारखंड के लातेहार और लोहरदगा के जंगली इलाके में नक्सली (Naxals) बम प्लांट कर रखे हैं।

झारखंड के लातेहार और लोहरदगा के जंगली इलाके में नक्सलियों (Naxals) ने बम प्लांट कर रखे हैं। इसके कारण जंगली इलाकों में जलावन के लिए सूखी लकड़ियां लाने जाने वाले ग्रामीण सहमे हुए हैं। कुछ दिन पहले ही लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा क्षेत्र पर स्थित बिछबिदा जंगल में प्रेशर बम की चपेट में आने से ग्रामीण एतवा परहिया को जान गंवानी पड़ी थी। जबकि सूरज परहिया गंभीर रूप से घायल गया था। वह अब भी मौत से जंग लड़ रहा है।

Naxals
सांकेतिक तस्वीर।

दोनों ग्रामीणों का कसूर सिर्फ इतना था कि वे बांस निर्मित सूप व दौरा बनाने के लिए बांस लाने जंगल गए थे। इसी दौरान नक्सलियों (Naxals) द्वारा जंगल में लगाए गए प्रेशर बम पर उनका पांव पड़ा और दोनों उड़ गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, लातेहार, गढ़वा, लोहरदगा, गुमला समेत आसपास के जिलों में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी की ओर से लगातार कोशिश की जा रही है। ग्रामीणों को धमका कर झांसा दिया जा रहा है, लेकिन गांवों में आई जागरूकता के कारण नक्सलियों को उनके मंसूबे में कामयाबी नहीं मिल पा रही है। इसलिए नक्सलियों (Naxals) की ओर से इलाके में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए विविध प्रकार की कुत्सिक रणनीति चलाई जा रही है।

बीते एक साल से नक्सलियों (Naxals) की ओर से पुलिस को टारगेट करने की कोशिश की जा रही है। लातेहार के दक्षिण पूर्वी दिशा में स्थित लोहरदगा और लातेहार जिले के सीमांत क्षेत्र में स्थित पहाड़ी इलाकों में कई बार पुलिस के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ होना इस बात का प्रमाण है। चुनाव के दौरान भी पुलिस को टारगेट करने की दिशा में नक्सलियों (Naxals) ने प्लानिंग की। प्लानिंग के मुताबिक ही वे 30 नवंबर को प्रथम चरण के मतदान से पूर्व चंदवा थाना क्षेत्र के लुकुइया मोड़ के समीप पुलिस की हाइवे पेट्रोल वैन पर हमला कर चार पुलिस कर्मियों की जान लेकर हथियार लूट कर भाग गए थे। इसके बाद लोहरदगा के रिचुघूटा के समीप पथ निर्माण कार्य में लगी मशीनों को फूंक दिया था। साथ ही लगातार पुलिस को टारगेट करने की कोशिश में नक्सली जुटे हुए हैं।

जमीन के अंदर विस्फोटक होने की आशंका के कारण अब पुलिस को एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान पूर्ण सर्तकता बरतनी होगी। पुलिस के वरीय अधिकारी ने बताया कि जमीन के अंदर विस्फोटक लगाना गुरिल्ला लड़ाई का अहम हिस्सा माना जाता है। प्रेशर बम की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत एवं एक ग्रामीण के घायल होने की घटना के बाद पुलिस ने पूर्ण एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। लातेहार के एसपी प्रशांत आनंद के अनुसार, नक्सलियों की ओर से पब्लिक को भी परेशान करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही है। विकास कार्यों को बाधित करने के लिए नक्सलियों की ओर से प्रयास किया जा रहा है। लेकिन पब्लिक अब जागरूक हो रही है, पुलिस जनसहयोग से नक्सलियों (Naxals) के सभी मंसूबे को विफल करेगी।

पढ़ें: भारत ने किया पिनाका मार्क-2 गाइडेड मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें