झारखंड: खूंटी से तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

झारखंड के खूंटी (Khunti) के मारंगहादा पुलिस ने 7 अक्टूबर को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इन नक्सलियों को मारंगहादा थाना के तिलमा गांव में हथियार के साथ धर दबोचा। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से पुलिस ने .315 बोर का एक देशी कट्टा, एके 47 का एक, 9 एमएम के सात, 3.03 के चार एवं .315 बोर के तीन कारतूस और माओवादी संगठन का एक बैनर बरामद किया। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने 7 अक्टूबर को दी।

Khunti
खूंटी से गिरफ्तार नक्सली

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर के अनुसार, 6 अक्टूबर को कई नक्सली वारदातों के वांटेड नक्सली धर्मवीर महतो के तिलमा गांव में होने के बारे में गुप्त सूचना प्राप्त हुई। सूचना मिलते ही Khunti एसडीपीओ आशीष कुमार महली के नेतृत्व में छापामारी टीम का गठन किया गया। पुलिस की टीम ने तिलमा गांव में छापामारी कर तिलमा संगीटोली के रहने वाले धर्मवीर महतो उर्फ डेमका महतो (20), अड़की थाना के सेरेंहातु गांव के अमरजीत मुंडा उर्फ सोमा मुंडा (20) और बंडी गांव के करम सिंह मुंडा उर्फ सोमा मुंडा (19) को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधीक्षक के अनुसार, गिरफ्तार धर्मवीर महतो पिछले दिनों मारंगहादा थाना क्षेत्र में हुई सोमा पाहन की हत्या में शामिल रहा है।

इसके साथ ही वह कई अन्य नक्सली वारदातों और रंगदारी के मामलों में फरार चल रहा था। इससे पहले, राज्य के रामगढ़ (Ramgarh) पुलिस को 4 अक्टूबर को बड़ी सफलता हाथ लगी थी। रामगढ़ जिला पुलिस ने उग्रवादी संगठन टीपीसी के एरिया कमांडर सहित छह नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। रामगढ़ एसपी ने इसकी जानकारी दी। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से पुलिस ने भारी संख्या में हथियार भी बरामद किया है। बरामद हथियारों में एक 9 एमएम देसी सेमी ऑटोमेटिक राइफल, 15 कारतूस, एक रिवाल्वर, सात मोबाइल, 10 सिमकार्ड के अलावा एक बाइक और 10,500 रुपये नकद शामिल हैं।

एसपी के अनुसार, सूचना मिली थी कि 3 अक्टूबर को रामगढ़ जिले के बरकाकाना ओपी क्षेत्र में टीपीसी के कई उग्रवादियों को हथियार के साथ दाड़ीदाग की ओर जाते देखा गया है। पुलिस को प्राप्त सूचना के अनुसार, उग्रवादियों की मंशा रेलवे लाइन निर्माण के ठेकेदारों से लेवी वसूलना और किसी बड़ी घटना को अंजाम देना था। इस सूचना के आधार पर तत्काल कार्रवाई करते हुए बरकाकाना ओपी प्रभारी हरिनारायण साह के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन किया गया। छापेमारी के दौरान पुलिस ने दाड़ीदाग फुटबॉल मैदान में योजना बना रहे छह उग्रवादियों को धर दबोचा।

पढ़ें: पुलिस के हत्थे चढ़ा जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी, बड़े आतंकी हमले की साजिश नाकाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here