झारखंड: जमीनी विवाद से नाराज होकर बन गया था नक्सली, पत्नी के समझाने के बाद TSPC के इस कमांडर ने किया सरेंडर

नक्सली अभय की शादी 6 माह पहले ही हुई थी और शादी के बाद से ही पत्नी उसे लगातार समझाती रही कि सरेंडर कर दीजिये नहीं तो मुठभेड़ में मारे जायेंगे।

Naxalite Abhay

झारखंड के पलामू जिले में गुरुवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के स्वयंभू क्षेत्रीय कमांडर नक्सली अभय जी (Naxalite Abhay) ने जिले के पुलिस अधिकारियों के समक्ष सरेंडर कर दिया।   

बिहार: गया में नक्सलियों का उपद्रव, लेवी की मांग के लिए सड़क निर्माण कार्य में लगी मशीन में लगाई आग

जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, कुख्यात नक्सली 28 वर्षीय अभय जी (Naxalite Abhay) उर्फ सकेंद्र यादव ने पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर में  डिप्टी कमिश्नर शशिरंजन और एसपी चंदन कुमार सिन्हा के सामने अपने हथियार डाल दिये। इस दौरान अधिकारियों ने भी नक्सली को प्रशासन से मिलने वाले पुनर्वास योजना का लाभ देने का आश्वासन दिया। 

बताते चलें कि सरेंडर करने वाले नक्सली अभय जी के खिलाफ जिले के कई थानाक्षेत्रों में करीब आधा दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस दौरान सरेंडर करने वाले नक्सली अभय जी (Naxalite Abhay) ने बताया कि वह 2014 में घरेलू विवाद से नाराज होकर प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी में शामिल हो गया था। लेकिन पत्नी के बार-बार समझाने के बाद वह हिंसा का रास्ता छोड़ सामान्य जीवन यापन करने के लिए सरेंडर करना उचित समझा। बताते चलें कि नक्सली अभय की शादी 6 माह पहले ही हुई थी और शादी के बाद से ही पत्नी उसे लगातार समझाती रही कि सरेंडर कर दीजिये नहीं तो मुठभेड़ में मारे जायेंगे।   

पुलिस अधिकारियों ने इस दौरान राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि भी नक्सली अभय जी को दी। वहीं पुलिस इस नक्सली के जरिये उसके अन्य नक्सल साथियों पर दबाव बनवाकर उनसे भी सरेंडर के लिए मनाने की कोशिश की जायेगी। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें