झारखंड: गुमला से पीएलएफआई (PLFI) के दो नक्सली गिरफ्तार

झारखंड के गुमला जिले के बसिया अनुमंडल की पुलिस ने पीएलएफआई (PLFI) के दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया।

PLFI

झारखंड के गुमला जिले के बसिया अनुमंडल की पुलिस ने पीएलएफआई (PLFI) के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया।

पीएलएफआई (PLFI) के दो नक्सलियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
जमींदार के घर चिपकाया था लाल आतंक के पोस्टर ।
पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए किया गिरफ्तार।

PLFI
झारखंड में गिरफ्तार PLFI के नक्सली

झारखंड के गुमला जिले के बसिया अनुमंडल की पुलिस ने पीएलएफआई (PLFI) के दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सलियों में मुरूमकेला गांव के जगरनाथ साहू और अक्षय सिंह हैं। इन लोगों के पास से एक पीएलएफआइ (PLFI) का झंडा और होंडा साइन बाइक जब्‍त किया गया। इन दोनों ने 5 नवंबर की देर रात जमीन पर कब्जा करने के मकसद से जमींदार स्वर्गीय संजय सिंह के खेत में लाल झंडा और घर पर पोस्टर चिपकाया था। पुलिस ने झंडा व पोस्टर की घटना के बाद उग्रवादियों की धर-पकड़ के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू किया और दो उग्रवादी जगरनाथ और अक्षय को धर दबोचा।

एसडीपीओ दीपक कुमार ने बसिया थाना में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोनों पीएलएफआइ (PLFI) में शामिल हैं। साथ ही दोनों सक्रिय नक्सली हैं। उन्होंने पीएलएफआइ (PLFI) के तिलकेश्वर गोप के निर्देश पर लापुंग थाना क्षेत्र के दुर्गा सिंह और गोपाल होरो सहित अन्य सहयोगियों के साथ इस घटना को अंजाम दिया था। गिरफ्तार उग्रवादियों ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है। वर्तमान में अक्षय सिंह के खिलाफ खूंटी जिला में उग्रवादी घटना व आर्म्स एक्ट का एक मामला दर्ज है। जिसमें वह जेल भी जा चुका है। लेकिन जेल से निकलने के बाद वह फिर से उग्रवादी घटनाओं में सक्रिय हो गया।

पढ़ें: नक्‍सलियों की कायराना हरकत, युवक को घर से बुलाकर मारी गोली

जानकारी के मुताबिक, कामडारा थाना क्षेत्र के मुरुमकेला गांव में पूर्व जमींदार संजय सिंह के खेत में झंडा गाड़ने व घर पर पोस्टर चिपकाने में शामिल दो उग्रवादियों को पुलिस ने 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया है। झंडा गाड़ने व पोस्टर लगाने की सूचना के बाद 6 नवंबर की अहले सुबह पुलिस ने मुरूमकेला गांव पहुंचकर झंडा व पोस्टर बरामद कर लिया था। इसके बाद से लगातार पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चला रही थी। एसडीपीओ दीपक कुमार ने बसिया थाना में पत्रकार वार्ता में कहा कि झंडा गाड़ने व पोस्टर चिपकाने दो उग्रवादी आए थे। दोनों ही पकड़े गए। पुलिस ने 6 नवंबर की सुबह जब गांव पहुंचकर ग्रामीणों से पूछताछ की तो पता चला कि एक व्यक्ति को झंडा गाड़कर भागते देखा गया था। इसके बाद पुलिस ने झंडा गाड़ने वाले उग्रवादी की खोज की।

पुलिस ने सबसे पहले मुरुमकेला गांव के अक्षय सिंह को पकड़ा। उससे पूछताछ की गयी तो उसने जगरनाथ साहू का नाम बताया। जगरनाथ को भी पकड़ लिया गया। पूछताछ में इन लोगों ने स्वीकार किया कि पीएलएफआई (PLFI) के तिलकेश्वर गोप के कहने पर इन लोगों ने स्व. संजय सिंह के खेत व घर में झंडा पोस्टर लगाया था। उन्होंने बताया कि अन्य उग्रवादियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई की जा रही है। पीएलएफआई (PLFI) जैसे संगठन से निपटने के लिए पुलिस तो कार्रवाई करेगी ही। इसके लिए जनता भी सहयोग करे। कहीं भी कोई सूचना मिले, तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दें, ताकि पुलिस तुरंत कार्रवाई कर सके।

पढ़ें: कथक क्वीन सितारा देवी, रविन्द्रनाथ टैगोर ने दिया था नृत्य साम्राज्ञी की उपाधि

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें