झारखंड: गिरिडीह से नक्सली गिरफ्तार, लेवी के लिए पुल निर्माण में लगे मजदूरों से की थी मारपीट

झारखंड और बिहार के सीमांचल क्षेत्र पर स्थित भेलवाघाटी और चकाई कैंप के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और पुलिस ने 30 मई को चलाए जा रहे संयुक्त ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार किया।

Naxali

गिरफ्तार नक्सली।

झारखंड (Jharkhand) की गिरिडीह पुलिस (Police) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने एक नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार कर लिया। झारखंड और बिहार के सीमांचल क्षेत्र पर स्थित भेलवाघाटी और चकाई कैंप के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और पुलिस ने 30 मई को चलाए जा रहे संयुक्त ऑपरेशन के दौरान इस नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार नक्सली की पहचान चकाई के निहाल डीह गांव के रहने वाले राकेश उर्फ राकेश मरांडी के रूप में की गई। राकेश हार्डकोर नक्सली पिंटू राणा के दस्ते का एक खूंखार नक्सली है। बता दें कि बीते सप्ताह झारखंड और बिहार के सीमा स्थित गिरिडीह भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के कुलमुंगरी और चिरुडीह के बड़नेर नदी में पुल निर्माण में लगे मजदूरों के साथ नक्सलियों (Naxalites) ने मारपीट की थी।

अब ये आतंकी खोलेगा ‘पुलवामा 2’ हमले का राज! कहां से आया विस्फोटक और कहां करता था काम?

निर्माण कंपनी से लेवी की मांग को लेकर डर का माहौल बनाने के लिए नक्सलियों (Naxals) ने मारपीट घटना की को अंजाम दिया था। खोरी महुआ के एसडीपीओ ने प्रेस वार्ता कर 31 मई को गिरफ्तारी की जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, गिरिडीह पुलिस भेलवाघाटी तथा चकाई के सीआरपीएफ (CRPF) द्वारा ऑपरेशन के दौरान कुल मुंगरी से राकेश नामक नक्सली (Naxali) के छिपे होने की सूचना मिली थी।

इस सूचना के आधार पर छापेमारी कर राकेश को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान अभियान का नेतृत्व भेलवाघाटी सीआरपीएफ (CRPF) 207वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट अजय कुमार कर रहे थे। इसमें चकाई सीआरपीएफ 215वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट राधेश्याम मीणा भेलवाघाटी के थाना प्रभारी एमजे खान भी शामिल थे।

हिंदी सिनेमा का एक और सितारा आज ग़ुरूब हो गया, साजिद-वाजिद की हिट जोड़ी टूट गई

प्रेस वार्ता के दौरान खोरी महुआ एसडीपीओ नवीन कुमार सिंह ने बताया कि राकेश के विरुद्ध भेलवाघाटी थाना कांड 14/20 के तहत भेलवाघाटी थाना क्षेत्र की गुनियाथर पंचायत के कुलमुंगरी और चीरूडीह में पुल निर्माण में लगे कर्मियों के साथ मारपीट करने और इसी थाना क्षेत्र के द्वारा में विस्फोटक पदार्थ बरामदगी के मामले में प्राथमिक दर्ज है।

बता दें कि 24 मई की रात में भाकपा माओवादी द्वारा चिरोड़ी औकर बाघमारी के मध्य कुल मुंगरी वह बेलाटांड़ गांव के मध्य से गुजरने वाली बड़नेर नदी पर चल रहे पुल निर्माण कार्य में लगे मजदूरों व कर्मियों के साथ मारपीट की गई थी। इसमें नक्सलियों के एरिया कमांडर पिंटू राणा के दस्ते के सक्रिय सदस्य नक्सली का लोदा राकेश साहब ताहिर मियां अकबर मियां और असगर मियां के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद से ही नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तारी को लेकर सीमाई क्षेत्र में लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें