झारखंड: CRPF-गिरिडीह पुलिस ने नक्सली मंसूबों पर फेरा पानी, विस्फोटकों का जखीरा बरामद

कोरोना से जंग के बीच गिरिडीह पुलिस व सीआरपीएफ (CRPF) ने भेलवाघाटी के अरवरा जंगल से बरामद किया बड़े पैमाने पर विष्फोटकों का जखीरा। सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से माओवादियों (Maoist) ने जंगल में छिपाकर रखा था विस्फोटक।

Maoist

कोरोना से जंग के बीच गिरिडीह पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 7वीं बटालियन माओवादियों (Maoist) को भी लगातार बैकफुट पर लाने की रणनीति में जुटी हुई है। माओवादियों (Maoist) के खिलाफ गुरुवार को पुलिस व सीआरपीएफ (CRPF) को उस वक्त बड़ी सफलता हाथ लगी, जब गुप्त सूचना के आधार पर ऑपरेशन एएसपी दीपक कुमार के नेतृत्व में सीआरपीएफ (CRPF) व भेलवाघाटी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के अरवरा जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाकर बड़े पैमाने पर विस्फोटक सामग्री को जब्त किया।

जंगल से विस्फोटक बरामद करने के लिए सर्च ऑपरेशन की टीम ने इस दौरान खोजी कुत्ते का सहारा लिया। इसके बाद टीम को अरवरा के घने जंगल के बीच जमीन के पांच फीट भीतर विस्फोटकों का जखीरा बरामद हुआ।

छत्तीसगढ़: संगठन की विचारधारा से आ गया था तंग, दंतेवाड़ा में नक्सली कमांडर ने किया आत्मसमर्पण

जंगल के जिस छोर से विस्फोटक सामग्री का जखीरा बरामद किया गया। वह बिहार के जमुई जिले के काफी करीब है। लेकिन थाना क्षेत्र के गिरिडीह भेलवाघाटी का है। एएसपी दीपक कुमार के अनुसार जंगल के बीचो-बीच जमीन से 410 पीस डेटोनेटर के साथ एक हजार 85 पीस जिलेटीन बरामद किया गया। इतने बड़े पैमाने पर जमीन के भीतर छिपाकर रखे गए विस्फोटक बरामद होने के बाद यह स्पस्ट हो गया कि सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाना की माओवादियों (Maoist) की साजिश का हिस्सा था।

पुलिस सूत्रों की मानें तो जंगल में तबाही का यह सामान काफी दिनों पहले छिपाकर रखा गए था। क्योंकि गिरिडीह-जमुई के सीमावर्ती क्षेत्रों में दोनों जिलों की पुलिस व सीआरपीएफ (CRPF) द्वारा लगातार ताबड़-तोड़ एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए जा रहे थे।

लिहाजा, सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए माओवादियों (Maoist) द्वारा अरवरा जंगल में जिलेटीन और डेटोनेटर छिपाए गए थे। लेकिन वक्त पर एएसपी दीपक कुमार को मिले गुप्त सूचना के बाद पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) हरकत में आई, और जंगल में ऑपरेशन चलाकर विस्फोटक सामग्री को जब्त किया।

इधर सर्च ऑपरेशन टीम में 7वीं बटालियन के सेंकेड इन कमांडेट अजय कुमार के अलावा सहायक कमांडेट गोपाल गुप्ता समेत सीआरपीएफ (CRPF) व पुलिस के जवान शामिल थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें