झारखंड: गिरीडीह के बिरनी में नक्सलियों की हिमाकत, निर्माण कार्य में लगी मशीनों को जलाया

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले में नक्सलियों (Naxals) ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। ताजा मामला गिरिडीह जिले के नक्सल प्रभावित बिरनी प्रखंड के टोको धर्मपुर का है।

Naxals

निर्माण कार्य में लगे कंपनी के जेसीबी मिक्सर मशीन और जरनेटर को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया।

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले में नक्सलियों (Naxals) ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। ताजा मामला गिरिडीह जिले के नक्सल प्रभावित बिरनी प्रखंड के टोको धर्मपुर का है, जहां एक पुल निर्माण कार्य में लगे कंपनी के जेसीबी मिक्सर मशीन और जरनेटर को नक्सलियों (Naxalites) ने आग के हवाले कर दिया। यह घटना 20 नवंबर की रात 8 से 9 के बीच की है।

बताया जा रहा है कि नक्सलियों (Naxals) का एक दस्ते ने मिलकर इस घटना को अंजाम दिया है। हालांकि, आधिकारिक रूप से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस घटना के पीछे नक्सलियों का हाथ है या उपद्रवी तत्वों का। वहीं, इस घटना के विषय में आधिकारिक रूप से स्थानीय प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारियों की ओर से भी कोई बयान नहीं आया है।

छत्तीसगढ़: बारूदी सुरंग में हुए धमाके में एक जवान घायल, एक माओवादी गिरफ्तार

कयास लगाए जा रहे हैं कि नक्सलियों के द्वारा ही इस वारदात को अंजाम दिया गया है। फिलहाल पुलिस इस घटना के जांच में जुट चुकी है। वास्तविकता क्या है यह जांच के बाद ही पता चल पाएगा। निर्माण कंपनी में काम करने वाले लोगों के अनुसार, दर्जनों की संख्या में आए लोगों ने उनके साथ बदतमाजी की।

इसके बाद एक जेसीबी मशीन, एक मिक्सर मशीन और साइट पर रखे जेनरेटर को इन लोगों ने आग के हवाले कर दिया। अब पुलिस की जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि यह कारनामा नक्सलियों द्वारा किया गया हो है अथवा उपद्रवी तत्वों का। बता दें कि इलाके में पहले भी इस तरह की कई घटनाएं हुई हैं, जिन्हें नक्सलियों ने ही अंजाम दिया था।

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज ने कहा- नक्सल प्रभावित इलाकों में मनरेगा मजदूरों को मिलेगा 200 दिन काम

कुछ दिन पहले ही डुमरी प्रखंड के कल्हाबार में बन रहे हैं डिग्री कॉलेज में भी नक्सलियों (Naxalites) द्वारा इसी प्रकार की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसमें एक नक्सली को गिरिडीह पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया था। इस घटना में नक्सलियों द्वारा लेवी की मांग की गई थी।

ये भी देखें-

बता दें कि लेवी नहीं मिलने के कारण इस प्रकार की घटना को नक्सलियों द्वारा अंजाम दिया जाता आ रहा है। संभव है कि बिरनी के टोको धर्मपुर की घटना भी नक्सलियों (Naxals) ने लेवी के लिए ही अंजाम दिया हो। निर्माण कंपनी द्वारा नक्सलियों को लेवी नहीं दिया गया होगा, जिसके कारण गुस्साए नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें