Jharkhand: गिरिडीह पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 10 लाख का इनामी नक्सली प्रशांत मांझी गिरफ्तार

झारखंड (Jharkhand) के नक्सल प्रभावित गिरिडीह (Giridih) जिले में नक्सल विरोधी अभियान (Anti Naxal Operation) के दौरान पुलिस (Police) को एक बड़ी कामयाबी मिली है

Naxalite

सांकेतिक तस्वीर।

कई नक्सली (Naxals) गिरिडीह के पीरटांड के आसपास सक्रिय हैं। यहां इनामी नक्सली प्रशांत मांझी (Naxali Prashant Manjhi) भी आया था।

झारखंड (Jharkhand) के नक्सल प्रभावित गिरिडीह (Giridih) जिले में नक्सल विरोधी अभियान (Anti Naxal Operation) के दौरान पुलिस (Police) को एक बड़ी कामयाबी मिली है। गिरिडीह पुलिस ने 10 लाख रुपये के इनामी नक्सली प्रशांत मांझी (Naxali Prashant Manjhi) को एक AK-47 राइफल के साथ गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने प्रशांत के साथ उसके दो महिला और तीन पुरुष साथियों को भी दबोचा है। ये सभी हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxali) प्रशांत की सुरक्षा में उसके साथ थे। गिरफ्तारी गिरिडीह जिले के पीरटांड के खुखरा थाना क्षेत्र की पारसनाथ पहाड़ी की तराई में पर्वतपुर-पांडेयडीह के पास हुई।

Chhattisgarh: नक्सलियों पर जबरदस्त प्रहार की तैयारी, तैनात होगी CRPF की 5 नई बटालियन

बता दें कि पारसनाथ पहाड़ी धनबाद जिले की सीमा से लगी हुई है। प्रशांत की गिरफ्तारी पुलिस के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है। 25 दिसंबर को गिरफ्तारी के बाद नक्सली और उसके साथियों को गुप्त स्थान पर रखकर गिरिडीह पुलिस पूछताछ कर रही है। इनसे मिलने वाली सूचना के आधार पर पुलिस दूसरे नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

गौरतलब है कि 25 लाख रुपये के इनामी नक्सली अजय महतो के गांव पांडेयडीह में सीआरपीएफ पिकेट का निर्माण किया जा रहा है। इसका नक्सली विरोध कर रहे हैं। 23 दिसंबर को नक्सलियों (Naxals) ने ग्रामीणों को भड़काकर सीआरपीएफ (CRPF) पिकेट पर हमला करवाया था। पिकेट के विरोध में नक्सली एक्टिव हो गए हैं।

Chhattisgarh: नक्सलियों पर जबरदस्त प्रहार की तैयारी, तैनात होगी CRPF की 5 नई बटालियन

इसका समर्थन करने के लिए कई नक्सली (Naxalites) गिरिडीह के पीरटांड के आसपास सक्रिय हैं। इसी सिलसिले में इनामी नक्सली प्रशांत मांझी (Naxali Prashant Manjhi) भी आया था। इसकी सूचना मिलने के बाद गिरिडीह पुलिस ने कार्रवाई कर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने उसे एके-47 के साथ दबोच लिया है।

ये भी देखें-

हालांकि, इस संबंध में पुलिस कुछ भी बताने से इंकार कर रही है। प्रशांत भाकपा माओवादी संगठन का हार्डकोर है। वह पीरटांड़ के जोभी का रहने वाला है और भाकपा माओवादी जोनल कमिटी का सदस्य भी। इस नक्सली पर 10 लाख का इनाम घोषित है। ऐसे में इस नक्सली से पुलिस और सीआरपीएफ को भाकपा माओवादी संगठन को लेकर काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें