Jharkhand: नक्सल प्रभावित इलाके के इस युवक ने मनवाया अपनी काबिलियत का लोहा, देशभर में हो रही वाहवाही

झारखंड (Jharkhand) के नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) के युवा अब सफलता की इबारत लिखने लगे हैं। नक्सलवाद (Naxalism) इनके राह का रोड़ा तो है ही, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों से लड़कर ये लगातार आगे बढ़ रहे हैं और अन्य युवाओं के लिए मिसाल कायम कर रहे हैं।

Kashif Ali

काशिफ अली।

आज इस नक्सल प्रभावित इलाके के युवा काशिफ (Kashif Ali) से आगे बढ़ने की प्रेरणा ले रहे हैं। वहीं, काशिफ भी अपने आस-पास के युवाओं की मदद कर रहे हैं।

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले के नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) के युवा अब सफलता की इबारत लिखने लगे हैं। नक्सलवाद (Naxalism) इनके राह का रोड़ा तो है ही, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों से लड़कर ये लगातार आगे बढ़ रहे हैं और अन्य युवाओं के लिए मिसाल कायम कर रहे हैं।

जिले के पीरटांड के रहने वाले युवा चार्टर्ड अकाउंटेंट काशिफ अली (Kashif Ali) भी इन्हीं युवाओं में एक हैं। काशिफ ने बेसीक ऑफ इंटर नेशनल टैक्सेशन के लिए एक समीक्षात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। इस रिपोर्ट को भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान ने अपनी किताब में शामिल किया है। काशिफ अली उस क्षेत्र से संबंध रखते हैं जहां नक्सलियों का गढ़ है।

Jharkhand: सिमडेगा में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, PLFI के 3 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

मुश्किल हालातों से निकलकर राष्ट्र स्तर पर टैक्स अथवा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए अपनी काबिलियत का लोहा मनवाना अपने आप में बड़ी बात है। इसके लिए काशिफ (Kashif Ali) को एक सराहना पत्र भी मिला है। आईसीएआई संस्थान द्वारा भेजे गए सराहना पत्र से काशिफ और उनके परिवार काफी खुश है। धुर नक्सल प्रभावित इलाके से निकलकर काशिफ ने अपने ज्ञान का लोहा मनवाया है।

सराहना पत्र में संस्थान ने कहा है कि एक युवा चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रस्तुत परामर्श से भविष्य में अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन को समझने में काफी हद तक मदद मिलेगी। काशिफ अली (Kashif Ali) ने कड़ी मेहनत कर इंटरनेशनल टैक्सेशन को समझने के लिए यह रिपोर्ट तैयार किया था। भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान के बड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ने इनके द्वारा भेजे गए परामर्श की सराहना की तथा भविष्य के लिए इसे बहुत अहम बताया। इनके द्वारा भेजे गए रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था और टैक्स क्षेत्र में काफी हद तक मदद मिलने की संभावना है। 

COVID-19: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 98 लाख के पार, दिल्ली में आए 2,385 नए मामले

अर्थव्यवस्था संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित करने वाली टैक्स मैन वेबसाइट ने भी इस युवा चार्टेड अकाउंटेंट के रिपोर्ट्स को कई बार प्रकाशित किया है। टैक्स मैन वेबसाइट में प्रकाशित अर्थव्यवस्था संबंधित इनके रिपोर्ट की सराहना देश के बड़े और जाने-माने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ने भी की है। काशिफ ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए चिरकी ही नहीं पूरे झारखंड का नाम रोशन किया है।

बता दें कि काशिफ अली (Kashif Ali) गिरिडीह जिले के नक्सल प्रभावित पीरटांड प्रखंड के चिरकी के रहने वाले हैं। इनके पिता का नाम मंजर अली है। काशिफ ने शुरुआती शिक्षा गांव के ही एक सरकारी स्कूल से की। फिर, गिरिडीह से कॉमर्स में स्नातक करने के बाद उन्होंने साल 2018 में सीए की परीक्षा पास की। तब से काशिफ ने अपनी मेहनत के बलबूते लगातार आगे बढ़ते रहने का प्रयास किया।

ये भी देखें-

परिजनों के मुताबिक, काशिफ (Kashif Ali) साल 2018 में चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने लगे। फिलहाल, लॉकडाउन के कारण वह अपने घर से ही कार्य कर रहे हैं। काशिफ अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को देते हैं। आज इस नक्सल प्रभावित इलाके के युवा काशिफ से आगे बढ़ने की प्रेरणा ले रहे हैं। वहीं, काशिफ भी अपने आस-पास के युवाओं की मदद कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें