झारखंड: गिरिडीह में जवानों ने बरामद किया IED और भारी मात्रा में विस्फोटक, नक्सलियों की साजिश नाकाम

नक्सलियों द्वारा रची गई साजिश को सुरक्षाबलों ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है। 5 अप्रैल की सुबह झारखंड-बिहार सीमा से पुलिस ने 4 आईईडी (IED) और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सलियों के मंसूबों पर जवानों ने फेरा पानी, झारखंड-बिहार सीमा से 4 IED बरामद।

बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे बिहार झारखंड के नक्सली।

समय रहते सीआरपीएफ (CRPF) ने किया बरामद।

IED

नक्सलियों द्वारा रची गई साजिश को सुरक्षाबलों ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है। 5 अप्रैल की सुबह झारखंड-बिहार सीमा से जवानों ने 4 आईईडी (IED) और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया। इस बाबत सीआएपीएफ (CRPF) A-7 बटालियन के सहायक कमांडेंट अजय कुमार ने बताया कि गिरिडीह जिले के भेलवाघाटी, चकाई पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) A-7 बटालियन और चकाई के A-215 बटालियन के द्वारा झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा था।

70 सालों से विश्व शांति के लिए तैनात हैं इंडियन आर्मी के जवान, जानिए किन विपरित परिस्थितियों में निभाते हैं फर्ज?

पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) को मिली गुप्त सूचना के आधार पर यह अभियान चलाया जा रहा था। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के भतुआकुरहा और चकाई थाना क्षेत्र के गुडूरबाद से भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ चार आइईडी बम बरामद किया गया।

इसके साथ जिलेटिन, डेटोनेटर और बैटरी भी बरामद किया गया। बरामद आईईडी को सुरक्षाबलों की बीडीडी टीम ने बड़नेर नदी के किनारे एक साथ निष्क्रिय किया। बमों को निष्क्रिय करने के दौरान जोरदार धमाके से पूरा इलाका दहल उठा। सहायक कमांडेंट अजय कुमार ने बताया कि ये आईईडी (IED) टिन में भरकर रखे गए थे।

<

p style=”text-align: justify;”>बरामद विस्फोटक की क्षमता इतनी थी कि एक बड़ी गाड़ी को उड़ाया जा सकता था। नक्सलियों ने यह विस्फोटक सुरक्षाबल के जवानों को निशाना बनाने के लिए लगाया था। लेकिन, समय रहते जवानों ने इन आईईडी (IED) को बरामद कर लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें