झारखंड: लोहरदगा पुलिस ने एक पूर्व नक्सली को हथियार के साथ धर दबोचा, पेट पालने की मजबूरी ने फिर हथियार उठाने के लिए प्रेरित किया

इस पूर्व नक्सली (Naxali) ने कबूल किया कि जेल से छूटने के बाद उसने खेती-बाड़ी से अपनी जीविका चलाने की  भरपूर कोशिश की लेकिन महज खेती पर आश्रित रहने के कारण उसके सामने रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो गई थी।

Naxali

झारखंड के लोहरदगा की कुडू थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एक पूर्व नक्सली (Naxali) को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। इन नक्सली का नाम निंरजन उरांव है और ये कुडू के ही कोलसिमरी रोनेहेया गांव का रहने वाला है। पुलिस को इस पूर्व नक्सली के पास से एक देसी कट्टा और एक जिंदा कारतूस बरामद हुआ है और ये लूटपाट के इरादे से पिस्तौल लेकर मोटरसाइकिल पर घूम रहा था।  

आइजोल में सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी सफलता, उग्रवादी संगठन KNA (I) का स्वंयभू कमांडर-इन-चीफ गिरफ्तार

स्थानीय पुलिस अधिकारी के अनुसार, उन्हें एक नक्सली (Naxali) के घूमने की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर उसे गिरफ्तार करने के लिए थाना प्रभारी अनिल उरांव, एसआई राधा रागिनी, संजय कुमार व पुलिस बल के साथ गस्त पर निकले। इसी दौरान चंदलासो डेम के नजदीक चिन्हित नक्सली पैशन प्लस मोटरसाइकिल संख्या जेएच 01जेड 0861 से आता दिखाई दिया।  

लेकिन रास्ते में पुलिस की गाड़ी खड़ी देख वह मोटरसाइकिल घुमाकर भागने की लगा। तब पुलिस ने उसा पीछा किया और चंदलासो डैम के पास बड़मारा जाने वाले रास्ते से दबोच लिया। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर गिरफ्तार नक्सली (Naxali) को लोहरदगा जेल में भेज दिया है। 

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सली निरंजन पीएलएफआइ के जोनल कमांडर कृष्णा यादव का सहयोगी रहा है। इस नक्सली (Naxali) को पुलिस ने साल 2018 में एक नक्सली घटना में शामिल होने के आरोप में हथियार के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। लेकिन साल ये पिछले साल जनवरी को जेल से रिहा हो गया था।

पुलिसिया छानबीन में इस पूर्व नक्सली (Naxali) ने कबूल किया कि जेल से छूटने के बाद उसने खेती-बाड़ी से अपनी जीविका चलाने की  भरपूर कोशिश की लेकिन महज खेती पर आश्रित रहने के कारण उसके सामने रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो गई थी। इसीलिए उसने सालों पहले एक खेत में छिपाकर रखे कट्टे को निकालकर ईंट भठ्ठा मालिकों से नक्सली लेवी वसूलने की नियत से निकला था तभी पुलिस ने पकड़ लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें