झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़, कोबरा बटालियन के जवान को कंधे में गोली लगी

नक्सलियों (Naxalites) को सुरक्षाबलों की मौजूदगी की सूचना हो गई और उन्होंने जांच दल पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसकी जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी जमकर फायरिंग की।

Naxalites

संकेतात्मक तस्वीर

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोकलो थाना क्षेत्र की पहाड़ियों में पुलिस व नक्सलियों (Naxalites) के बीच भयंकर मुठभेड़ की खबर है। जिसमें सीआरपीएफ (CRPF) का एक जवान गोली लगने से घायल हो गया। जिसे फौरन इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही  सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए अपने छापेमारी अभियान को तेज कर दिया है। 

छत्तीसगढ़- बीजापुर में एसटीएफ जवान शहीद, छानबीन के दौरान नक्‍सलियों ने किया आईईडी विस्फोट

गौरतलब है कि नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान के तहत जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त दल छानबीन अभियान पर निकली थी। इसी दौरान घात लगाये बैठे नक्सलियों ने जांच दल पर फायरिंग कर दी। जिसके जवाब में सुरक्षाबलों के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। कई घंटों तक दोनों तरफ से गोलीबारी हुई। इसी दौरान नक्सलियों की एक गोली सीआरपीएफ जवान को लग गई। जिसे फौरन एयरलिफ्ट करके इलाज के लिए रांची भेजा गया है।

वहीं, सुरक्षाबलों का भी कहना है कि इस गोलीबारी में नक्सलियों (Naxalites) को भी भारी नुकसान हुआ है और इस मुठभेड़ के दौरान उनके भी कई साथी घायल या मारे गये हैं। फिलहाल जांच दल फिर से अपनी खोजी अभियान पर है और मुठभेड़ में हुये नक्सलियों के नुकसान का आंकलन कर रही है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के शुरुआत के बाद से ही करीब-करीब हर महीने सुरक्षाबलों और नक्सलियों (Naxalites) के बीच मुठभेड़ की घटना हो ही रही है। सुरक्षाबल भी पूरे इलाके में नक्सलियों के खिलाफ अपने अभियान को और तेज गति से चला रहे हैं। जिनमें आत्मसमर्पण कर रहे नक्सली और पुलिस के मुखबिरों की सूचनाओं का बड़ा योगदान है। इसी के तहत पुलिस और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम रविवार करीब पवने नौ बजे टोकलो थाने के तहत आने वाले पहाड़ी जंगलों में गश्त पर निकली थी। तभी नक्सलियों (Naxalites) को सुरक्षाबलों की मौजूदगी की सूचना हो गई और उन्होंने जांच दल पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसकी जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी जमकर फायरिंग की। इस दौरान सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली कवर फायरिंग की आड़ में फरार हो गये। इस दौराम सुरक्षाबलों की टीम में शामिल सीआरपीएफ (CRPF) के कोबरा बटालियन के एक जवान को कंधे में गोली लग गई। जिन्हें फौरन हेलीकॉप्टर की मदद से रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया।  

सुरक्षाबलों ने अपने इस अभियान के तहत नक्सलियों के पास से 3 पाइप बम, 2 आइईडी बम, 13 एम्यूनेशल, 9 ब्लैंकेट, 4 लाल झंडा, 03 पिट्ठू बैग, 1 काला डांगरी, 3 छाता, 6 सिविल ड्रेस, पानी की बोतल के अलावा नक्सली साहित्य व अन्य सामान जब्त किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें