झारखंड: देवघर पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, 8 अपराधियों को पहुंचाया हवालात

छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किये गये ठगों (Cyber Criminals) के पास से पुलिस ने 16 मोबाइल, 28 सिम कार्ड, 6 एटीएम, एक पासबुक, एक चेकबुक, एक चारपहिया गाड़ी और एक मोटरसाइकिल बरामद किया है।

8 Cyber Criminals Arrested by Deoghar Police

8 Cyber Criminals Arrested by Deoghar Police. Pic Credit: Twitter @DeogharPolice

झारखंड के देवघर जिले में पुलिस ने दो थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर 8 साइबर ठगों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने मोबाइल, सिम, गाड़ियां और कैश भी बरामद किया है।

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा: 12 विदेशी आतंकी संगठनों को पाल रहा है पाकिस्तान, इनमें से 5 तो भारत के कट्टर दुश्मन

देवघर के पुलिस उपाधीक्षक सुमित प्रसाद के अनुसार, एसपी धनंजय कुमार सिंह को मिली गुप्त सूचना के आलोक में पुलिस की टीम ने जिले के दो थाना क्षेत्रों में छापामारी कर कुल 8 साइबर ठगों (Cyber Criminals) को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, ये छापामारी देवघर के मारगोमुण्डा थाना क्षेत्र के बडा चरपा, मुरलीपहाडी, चुनजो, केन्दुआटांड गांव और सारवां थाना क्षेत्र के चरघरा गांव में की गयी जहां से 8 साइबर ठगों (Cyber Criminals) की गिरफ्तारी हुई है।

गिरफ्तार ठगों (Cyber Criminals) में 20 साल का रोहित वर्मा, 19 साल का अजय यादव, 38 साल का फारुक अंसारी, 40 साल का रकीब अंसारी, 19 साल का बबलू सिंह, 23 साल का विपिन सिंह, 22 साल का दीपक मंडल उर्फ पवन और 23 साल का सरोज दास का नाम शामिल है।

गिरफ्तार साइबर ठग फोन पे कस्टमर अधिकारी बनकर ठगी का काम करते थे। इसके अलावा ड्रीम 11, रम्मी और तीन पत्ती जैसे ऑऩलाइन गेम के जरिये ठगी करते थे। इन ठगों (Cyber Criminals) ने गूगल सर्च इंजन का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को लॉटरी का लालज देकर भी ठगी का काम किया है। साथ ही फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और उन्हें उनका एटीएम बंद होने की फर्जी जानकारी देकर ऑनलाइन केवाइसी अपडेट के बहाने खाते से पैसे उठा देते थे। 

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किये गये ठगों (Cyber Criminals) के पास से पुलिस ने 16 मोबाइल, 28 सिम कार्ड, 6 एटीएम, एक पासबुक, एक चेकबुक, एक स्विफ्ट डिजायर कार और एक मोटरसाइकिल बरामद किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें