Jharkhand: लॉकडाउन के दौरान खनन और विकास कार्य ठप, नक्सलियों को नहीं मिल रही लेवी

महामारी का डर जंगल में रहने वाले नक्सलियों (Naxals) को भी सता रहा है, जिसके कारण नक्सलियों ने सुरक्षित पहाड़ों की गुफाओं में शरण ले रखी है।

Naxalites

झारखंड (Jharkhand) में हर दिन किसी न किसी रूप में नक्सलियों (Naxalites) की चहलकदमी आए दिन देखी जा रही थी, जिससे पुलिस भी परेशान रहती थी और उन्हें खोज निकलने के लिए अर्द्धसैनिक बल जंगलों में सर्च अभियान चलाते थे। लेकिन, कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई महामारी के डर ने न ही आम आवाम बल्कि नक्सलियों को भी क्वॉरंटाइन कर दिया है।

Naxalites

बता दें कि इस महामारी का डर जंगल में रहने वाले नक्सलियों (Naxals) को भी सता रहा है, जिसके कारण नक्सलियों ने सुरक्षित पहाड़ों की गुफाओं में शरण ले रखी है। पुलिस भी जनता की सेवा में लगी है और कोरोना वायरस से बचाने में लगी है। किसी का आदेश नहीं मानने वाले नक्सली (Naxalites) कहां गए किसी को पता नहीं है। परंतु कोरोना वायरस का खौफ इस कदर पसरा है कि नक्सली भी भूमिगत हो गए हैं।

छत्तीसगढ़: लॉकडाउन के दौरान भी कम नहीं हो रहा नक्सलियों का उपद्रव, सड़क काटी; बिजली के खंभे और पेड़ गिराए

यह दहशत गोली, बम या बारूद का नहीं बल्कि अदृश्य कोरोना वायरस के संक्रमण यानी कोविड-19 महामारी का है, जिससे आज पूरी दुनिया जूझ रही है। इस वैश्विक महामारी ने सब का उद्देश ही बदल कर रख दिया है सभी अपनी व दूसरे की जान बच बचाने की कोशिश में जुटे हुए राज्य में 22 मार्च के बाद अब तक नक्सली हिंसा और नक्सली गतिविधियों की एक भी सूचना नहीं है।

इसकी और भी अहम वजह यह भी है कि कोयला साइडिंग खनन पट्टा और विकास योजनाओं का पूरी तरह बंद हो जाना इसके चलते भी रंगदारी के लिए होने वाली घटनाएं बंद है। पुलिस भी कानून का सख्ती से पालन कराने में जुटी हुई है। जंगल में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान चलाने के लिए जमी है, लेकिन कानून का पालन अभी प्राथमिकता है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों नक्सलियों (Naxalites) के हमले में 17 जवानों की शहादत 14 जवानों को गंभीर रूप से जख्मी होने की घटना के बाद से ही झारखंड की पुलिस सतर्क है लेकिन यहां भी सर्वाधिक लॉक डाउन कानून का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें