झारखंड: चाईबासा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, जवानों ने बरामद किया 6 केन बम

झारखंड के चाईबासा जिला पुलिस और सुरक्षा बलों को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ 15 अप्रैल को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिले के पोड़ाहाट जंगल में नक्सली अपना पैर जमाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं।

Cane Bombs

झारखंड के चाईबासा जिला पुलिस और सुरक्षा बलों को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ 15 अप्रैल को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिले के पोड़ाहाट जंगल में नक्सली अपना पैर जमाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसी कोशिश में किए गए नक्सलियों के एक खतरनाक साजिश को पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने मिलकर नाकाम कर दिया है।

Cane Bombs
चाईबासा में जवानों ने 6 केन बम बरामद किया।

पोड़ाहाट जंगल में माइलिपी और पाताहातू गांव के बीच बेहद संकरे रास्ते में नक्सलियों ने 5-5 किलो और एक-एक किलो के कुल छह आईईडी (IED) केन बम (Cane Bombs) लगा रखा था। लेकिन सतर्क जवानों के सर्च आपरेशन के दौरान 15 अप्रैल को सीआरपीएफ (CRPF) की बीडीडीएस टीम ने सभी बमों को बरामद कर लिया।

कोरोना का खतरा! लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा कर मजदूरों को चोरी-छिपे घर पहुंचा रहे नक्सली

बाद में इन सभी छह आईईडी (IED) केन बम (Cane Bombs) को झारखंड जगुआर के बम निरोधक दस्ते द्वारा मौके पर सतर्कतापूर्वक विस्फोट कर नष्ट कर दिया गया। जिले के एसपी इंद्रजीत महथा ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि सारे केन बम सौ मीटर के दायरे में सीरीज में लगाए गए थे। माओवादियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के मकसद से कच्चे रास्ते पर बम लगाए थे। लेकिन उनके इस मंसूबे पर पानी फेर दिया गया।

एसपी ने बताया कि नक्सली एरिया कमांडर लोदरो लोहार के दस्ते ने यह साजिश रची थी। गौरतलब है कि इस इलाके में नक्सलियों (Naxals) की तरफ से लगातार हमले किए जा रहे हैं। हाल के दिनों में भाकपा माओवादी एरिया कमांडर लोदरो लोहरा और उसका दस्ता इस क्षेत्र में सक्रिय है।

CRPF के इस जवान की देशसेवा को सलाम, छुट्टी के दौरान खुद के पैसों से कर रहा जरूरतमंदों की हरसंभव मदद

एक सप्ताह पहले 9 अप्रैल को इसी पोड़ाहाट जंगल में केड़ाबीर गांव के पास सुरक्षाबलों और नक्सलियों के इसी दस्ते बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान दोनों तरफ से सैकड़ों राउंड फायरिंग की गई। सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली अपना सामान छोड़कर जंगल की ओर भाग गए थे।

उनके समानों से सुरक्षाबल ने केन बम बरामद किए थे। इससे पहले, पिछले महीने 4 मार्च को भी पोड़ाहाट जंगल के ही गुदड़ी इलाके में नक्सलियों (Naxalites) के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई थी। इसमें तीन महिला नक्सली (Women Naxals) मारी गई थीं। इसके अलावा सोनुआ के रामचंद्रपोस में पिछले दिनों बम विस्फोट और दो लोगों पर जानलेवा हमला किए जाने की घटना में भी पुलिस ने इसी दस्ते के हाथ होने की बात कही थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें