Jharkhand: चाईबासा के जंगलों में जमे थे नक्सली, सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़

झारखंड (Jharkhand) के चाईबासा जिले में नक्‍सलियों (Naxals) और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से सैकड़ों राउंड फायरिंग हुई।

Naxals

झारखंड (Jharkhand) के चाईबासा जिले में नक्‍सलियों (Naxals) और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से सैकड़ों राउंड फायरिंग हुई। जिसके बाद नक्सली भाग निकले। जवानों ने मुठभेड़ के बाद नक्सलियों का सामान बरामद किया। जानकारी के मुताबिक, चाईबासा पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि सोनुवा थाना इलाके के जंगलों में नक्‍सलियों (Naxals) का दस्ता मौजूद है।

Naxals
मुठभेड़ के बाद बरामद नक्सलियों का सामान।

इस सूचना के बाद चाईबासा जिला पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) की 60वीं बटालियन के जवानों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सुरक्षाबलों ने जंगल की घेराबंदी कर ली। पुलिस के पहुंचने का पता चलते ही नक्‍सलियों (Naxals) ने गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान दोनों ओर से सैकड़ों राउंड फायरिंग हुई। लेकिन पुलिस को भारी पड़ता देख नक्‍सली भाग खड़े हुए। मुठभेड़ के बाद आस-पास के इलाके में जवानों ने सर्चिंग की, जिसमें नक्सलियों का सामान बरामद हुआ।

भारत-जापान में संक्रमितों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, अमेरिका-यूरोप में कम हो रहा प्रकोप

पुलिस मुठभेड़ के बाद पोड़ाहाट जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रही है। चाईबासा एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि 9 अप्रैल की दोपहर करीब ढाई बजे पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) के साथ भाकपा माओवादी नक्सलियों की सोनुआ थाना क्षेत्र के केड़ाबीर की पहाड़ियों में मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ के बाद सर्च अभियान में तीर बम और आईईडी बरामद हुआ है। पुलिस और सीआरपीएफ के साथ भाकपा माओवादी लोदरो लोहार के दस्ते के साथ मुठभेड़ हुई है। 

बता दें कि इससे पहले पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुदड़ी थाना क्षेत्र के चिरुंग के रेड़ा टोला में 4 अप्रैल को नक्सलियों (Naxals) और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान तीन महिला नक्‍सली मारी गई थी। इसमें दो महिला नक्सलियों (Naxals) की पहचान 8 अप्रैल को हुई। एक नक्सली की पहचान गोइलकेरा थाना क्षेत्र के आराहास पंचायत के कांसुआ गांव की रहने वाली सोना माही उर्फ सोना माई के रूप की गई। वहीं, दूसरी महिला नक्सली की गुवा थाना क्षेत्र के लापुंग गांव निवासी सुनिका चम्पिया उर्फ सुबनी पिता चुन्नू चम्पिया के रूप में की गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें