झारखंड: भारत भूषण ने संभाली CRPF की सातवीं बटालियन के कमांडेट पद की कमान, की ये अपील

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की सातवीं बटालियन की कमान भारत भूषण ज़ख्मोला को सौंपी गई है। इससे पहले वे जम्मू कश्मीर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Bharat Bhushan

भारत भूषण (Bharat Bhushan) ने कहा कि जिले को नक्सल मुक्त जिला बनाने के लिए हम पूरी कोशिश करेंगे और जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षा से लेकर रोजगार तक कई कारगर कदम उठाए जाएंगे। 

झारखंड: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की सातवीं बटालियन की कमान भारत भूषण ज़ख्मोला को सौंपी गई है। इससे पहले वे जम्मू कश्मीर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

बता दें कि पूर्व कमांडेंट अनिल कुमार भारद्वाज सीआरपीएफ के दिल्ली मुख्यालय में बतौर पुलिस उपमहानिरीक्षक के पद पर प्रमोट होकर गए हैं। इसके बाद ही बतौर कमांडेंट भारत भूषण ज़ख्मोला (Bharat Bhushan) ने उनकी जगह ली है।

12 नवंबर 2020 से गिरिडीह के सीआरपीएफ की सातवीं बटालियन में कमांडेंट की जगह खाली थी। इस दौरान भारत भूषण ने ‘सिर्फ सच’ से खास बातचीत की। उन्होंने कहा कि गिरिडीह जिले की नक्सली गतिविधियों की हमने बहुत चर्चा सुनी है। ऐसे में नक्सलियों के वर्चस्व को खत्म करने के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा और मुख्यधारा से भटके लोगों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले को नक्सल मुक्त जिला बनाने के लिए हम पूरी कोशिश करेंगे और जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षा से लेकर रोजगार तक कई कारगर कदम उठाए जाएंगे। ये सब सिविक एक्शन प्लान के तहत होगा। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन की भी पूरी मदद ली जाएगी।

Weather Forecast: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से बढ़ी मैदानी इलाकों में ठंड, 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है दिल्ली का तापमान

भारत भूषण ने गिरिडीह जिले के कुख्यात नक्सलियों को संदेश देते हुए कहा कि आप सरेंडर करें, नहीं तो बुरा अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें। उन्होंने नक्सलियों से अपील करते हुए कहा कि आप मुख्यधारा में आ जाएं, जिससे आपका बाकी का जीवन सुख से बीते।

उन्होंने कहा कि सरकार ने नक्सलियों के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसका फायदा सरेंडर करने के बाद नक्सलियों को मिलेगा। खून-खराबे से समाज का कभी भला नहीं हुआ है।

उन्होंने शीर्ष नक्सलियों को संदेश देते हुए कहा कि आपने पहले जो भी किया है, वह समाज के विरोध में है, लेकिन अब समय बदल चुका है। लोग शिक्षित हैं और आपके झांस में नहीं आने वाले हैं। इसलिए गांव के भोले ग्रामीण महिला-पुरुषों और युवाओं को मुख्यधारा से ना भटकाएं और खुद भी मुख्यधारा में लौटने की कोशिश करें।

भारत भूषण ने कहा कि मानव जीवन एक बार मिलता है, इस जीवन का कुछ अंश समाज को अच्छा बनाने में दें, जिससे आप समाज के लिए प्रेरणा बन सकें। नक्सलवाद किसी भी सूरत में समाज के लिए घातक है, इसलिए समाज को सार्थकता की ओर ले जाने के लिए आप खुद सार्थक बनें। स्थानीय पुलिस, प्रशासन और सीआरपीएफ आपकी भलाई के लिए हर वह कदम उठाएगी जो सामाजिक स्तर से खूबसूरत होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें