झारखंड: नक्सली हमले में घायल जवान दिल्ली रेफर, चुनाव के मद्देजनर सुरक्षा कड़ी

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के दौरान दहशत फैलाने की मंशा से नक्सलियों (Naxals) ने 7 दिसंबर की शाम खूंटी के अड़की और पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेरा में चुनाव संपन्न कराकर लौट रही पोलिंग पार्टियों पर हमला कर दिया।

Naxals

आइईडी ब्लास्ट में घायल जवान प्रणय दास की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्‍हें बेहतर इलाज के लिए रांची के मेडिका से एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया।

नक्सली हमले में घायल जवानों का हाल जानने एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा और सीआरपीएफ आइजी संजय आनंद लाठकर मेडिका अस्पताल पहुंचे। आइईडी ब्लास्ट में घायल जवान प्रणय दास की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्‍हें बेहतर इलाज के लिए रांची के मेडिका से एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया।

Naxals
फाइल फोटो।

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के दौरान चुनाव संपन्न कराकर लौट रहे CRPF के जवानों पर नक्सलियों (Naxals) ने हमला किया। इस आईईडी (IED) विस्‍फोट में 2 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए रांची के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल जवानों का नाम प्रणय दास और जिग्नेश चौधरी है। घायल जवानों का हाल जानने एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा और सीआरपीएफ आइजी संजय आनंद लाठकर मेडिका अस्पताल पहुंचे। आइईडी ब्लास्ट में घायल जवान प्रणय दास की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्‍हें बेहतर इलाज के लिए रांची के मेडिका से एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया। दिल्ली भेजे जाने के लिए रांची में ग्रीन कॉरीडोर बना। कॉरीडोर बनाए जाने पर महज 18 मिनट के भीतर एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया।

इधर, घटना के बाद पुलिस ने पेयाकूली पहाड़ी और जंगली इलाके में पुलिस ने सर्च अभियान चलाना शुरू कर दिया है। बता दें कि झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची के बाहरी क्षेत्र में 8 नवंबर को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी (IED) विस्फोट में दो CRPF जवान घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक, तमाड़ विधानसभा सीट पर मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के बाद सीआरपीएफ (CRPF) के जवान 8 दिसंबर की सुबह वापस लौट रहे थे। इसी दौरान नक्सली गुरिल्लाओं ने आईईडी (IED) विस्फोट किया। पुलिस के अनुसार, इससे पहले, दहशत फैलाने की मंशा से नक्सलियों (Naxals) ने 7 दिसंबर की शाम खूंटी के अड़की और पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेरा में चुनाव संपन्न कराकर लौट रही पोलिंग पार्टियों पर हमला कर दिया।

दोनों ही जगह सुरक्षाबलों के जवाबी हमले में नक्सली भाग खड़े हुए। फायरिंग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। खूंटी के अड़की प्रखंड अंतर्गत सुदूरवर्ती मारंगबुरु गांव से चुनाव संपन्न करा बांदूगड़ा स्थित क्लस्टर लौट रहे मतदानकर्मियों और पुलिस पार्टी पर नक्सलियों (Naxals) ने हमला कर दिया। यहां दोनों ओर से 100 से अधिक राउंड फायरिंग होने की बात कही जा रही है। सुरक्षा बलों को भारी पड़ता देख नक्सली मौके से भाग गए। वहीं, गोइलकेरा में कला गांव से लौट रही पोलिंग पार्टी पर शाम करीब पांच बजे कुला रघुनाथपुर गांव के बीच फायरिंग की गई। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की तो नक्सली भाग गए।

पढ़ें: अमेरिकी संसद में कश्मीर पर बेतूका प्रस्ताव पेश, भारत ने बताया बेबुनियाद

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें