Jharkhand Assembly Elections: कुख्यात नक्सली कमांडर के माता-पिता ने दिखाया लोकतंत्र में अटूट विश्वास

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के तीसरे चरण में 12 नवंबर को मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी मतदान हुआ, जहां एक ऐसी झलक देखने के मिली जिसने लोकतंत्र की आस्था को और मजबूत कर दिया।

Jharkhand Assembly Elections

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के तीसरे चरण में 12 दिसंबर को मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी मतदान हुआ, जहां एक ऐसी झलक देखने को मिली जिसने लोकतंत्र में आस्था को और मजबूत कर दिया।

Jharkhand Assembly Elections
कुख्यात नक्सली महाराज प्रमाणिक के माता-पिता।

ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र कुख्यात नक्सली महाराज प्रमाणिक का है, जहां उसने झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) का बहिष्कार करने का ऐलान किया था। पर उनके ही माता-पिता ने लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेकर अपने ही बेटे के ऐलान को धता बता दिया और यह सबित कर दिया कि लोकतंत्र में उनकी आस्था कितनी मजबूत है। दारुदा गांव में महाराज प्रमाणिक की मां नीलमणि प्रमाणिक और पिता जरा सिंधु प्रमाणिक ने वोट देकर लोकतंत्र में अपने अटूट विश्वास को दिखाया। उन्होंने कहा कि उनका नक्सली बेटे से कोई लेना-देना नहीं है। न ही उसके किसी फरमान का उनपर असर पड़ने वाला है।

महाराज प्रमाणिक की मां नीलमणि प्रमाणिक ने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व पांच साल में एक बार आता है। ऐसे में हम अपनी जिम्मेदारी निभाने से पीछे क्यों रहें? बेटे से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि एक दिन वह लौटकर समाज की मुख्यधारा में आ जाएगा। पिता जरा सिंधु प्रमाणिक ने कहा कि लोकतंत्र में हमारा भरोसा है। इसलिए हमने बेटे के फरमान को नजरअंदाज कर मतदान किया। उससे भी अपील करते हैं कि वो भी लौटकर घर आए। एसपी कार्तिक एस ने कहा कि ज्यादातर ग्रामीण नक्सलियों का सहयोग नहीं करते हैं। इसलिए जब भी लोकतंत्र में आस्था दिखाने का मौका मिलता है, लोग बाहर निकलकर वोट करते हैं।

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। 12 सीटों पर सुबह सात बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ, जबकि रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा में शाम 5 बजे तक मतदान चला। सभी 17 सीटों पर कुल 62.35 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। इस चरण में 56 लाख वोटर्स ने 309 प्रत्याशियों की किस्मत तय की।

पढ़ें: नक्सलियों के IED की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें