झारखंड: साइबर अपराधियों के खिलाफ देवघर पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 15 आरोपियों को सामान के साथ दबोचा

गिरफ्तार अपराधियों (Cyber Criminals) में से एक मुकेश कुमार मंडल के खिलाफ साइबर थाने में पहले से मामला दर्ज है।

Cyber Criminals

झारखंड के देवघर जिले के के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस ने छापा मार कर 15 साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से पुलिस ने 28 मोबाइल, 42 सिम कार्ड और एक पासबुक बरामद किया है।

झारखंड: हजारीबाग पुलिस को बड़ी सफलता, भाकपा माओवादी के नाम पर लेवी की मांग कर रहा शख्स गिरफ्तार

साइबर थाने में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस  में पुलिस उपाधीक्षक (DSP) मंगल सिंह जामुदा व साइबर पुलिस उपाधीक्षक (DSP) सुमित प्रसाद ने संयुक्त रूप से बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर जिले के करौं थाना क्षेत्र के ग्राम नागादरी, भोरनडीहा, पथरौल थाना क्षेत्र के ग्राम ठेंगाडीह, मधुपुर थाना क्षेत्र के भेडवानवाडीह, मधुपुर बाजार और देवीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम महुआटांड से छापामारी कर 15 साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधिकारी सुमित प्रसाद के अनुसार, ये साइबर अपराधी देवघर ही नहीं पूरे देश के लिए मुसिबत बन चुके हैं। जो साइबर अपराधी पकड़े गए हैं या फिर जिनकी पहचान हुई है उसे आल इंडिया साइबर क्राइम लिक से जोड़ा जाएगा। इसकी निगरानी इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर से होगी। यह संस्था गृह मंत्रालय के अधीन है। इससे यह आसानी से पता चल जाएगा कि यहां के अपराधियों का देश कि किसी राज्य के किसी थाने में तो मामला दर्ज नहीं है। यदि उनके खिलाफ मामला मिला तो संबंधित राज्य के कोर्ट में भी उनके खिलाफ ट्रायल चलाया जाएगा। ऐसा करने से ये साइबर अपराधी अधिक दिनों तक जेल के अंदर रहेंगे। इनके अंदर डर पैदा होगा कि एक बार पकड़े जाने के बाद वे लंबे समय तक जेल जा सकते हैं और इससे बढ़ते साइबर अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि गिरफ्तार अपराधियों (Cyber Criminals) में से एक मुकेश कुमार मंडल के खिलाफ साइबर थाने में पहले से मामला दर्ज है। वह एक मामले में जेल भी गया था। लेकिन, जेल से बाहर आने के बाद फिर से साइबर ठगी के धंधे में शामिल हो गया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से पुलिस ने 28 मोबाइल, 42 सिम कार्ड और एक पासबुक बरामद किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें