Jharkhand: रांची में PLFI नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़, एरिया कमांडर सहित 6 नक्सली गिरफ्तार

झारखंड (Jharkhand) के रांची में 7 जून को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ (PLFI) और पुलिस (Police) के बीच मुठभेड़ (Encounter) हुई। जिले के नामकुम थाना क्षेत्र के खरसीदाग इलाके में यह मुठभेड़ हुई।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

मुठभेड़ (Encounter) के बाद सर्च अभियान में PLFI के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ सहित छह नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तार किया है।

झारखंड (Jharkhand) के रांची में 7 जून को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआई (PLFI) और पुलिस (Police) के बीच मुठभेड़ (Encounter) हुई। जिले के नामकुम थाना क्षेत्र के खरसीदाग इलाके में यह मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के बाद सर्च अभियान में एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ सहित छह नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार नक्सलियों से पुलिस पूछताछ कर रही है। इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। पकड़े गए नक्सली हत्या, आगजनी और लेवी वसूली की घटना में शामिल रहे है। इलाके में सर्च अभियान जारी है।

Dimple Kapadia Birthday: पहली फिल्म के बाद ले लिया था 11 साल का ब्रेक, विवादों से भरी रही है डिंपल की जिंदगी

जानकारी के अनुसार, एसएसपी को खुफिया सूचना मिली थी कि पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर गोप उर्फ जयनाथ अपने अन्य सहयोगियों के साथ नामकुम थाना क्षेत्र स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क के पास एक अर्धनिर्मित मकान में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा है।

सूचना के आधार एसएसपी की स्पेशल क्यूआरटी टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान दोनों ओर से फायरिंग हुई और मुठभेड़ (Encounter) शुरू हो गई। पुलिस को देखकर सभी नक्सली भागने लगे जिसके बाद पुलिस की टीम ने खदेड़कर कुंवर गोप सहित छह नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इसमें पीएलएफआई के एरिया कमांडर कुंवर गोप उर्फ जयदीप उर्फ जैना समेत आधा दर्जन नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़े हैं।

नक्सल प्रभावित जमुई के एक दर्जन बच्चे बिहार प्रशासनिक सेवा के एग्जाम में सफल हुए, जगाई एक नई उम्मीद

इन नक्सलियों के पास से पुलिस ने हथियार, मोबाइल व कैश भी बरामद किया है। बताया जा रहा है कि एरिया कमांडर अपने साथियों के साथ रंगदारी वसूलने के लिए जुटा था। बताया जा रहा है कि हाल के दिनों में दर्जनों लोगों से रंगदारी की मांग की गई थी। इनमें जिन कारोबारियों द्वारा रंगदारी की रकम नहीं दी गई, उनके खिलाफ किसी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई जा रही थी।

ये भी देखें-

जानकारी के मुताबिक, पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर उरांव हाल में ही जेल से छूटा है। वह कुख्यात पुनई उरांव के साथ इलाके में सक्रिय रह रहा था। पुनई के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद पूरे इलाके में संगठन का विस्तार कर रहा था। इससे पहले, साल 2019 में एरिया कमांडर कुंवर को दबोच लिया गया था। लेकिन, जेल से छूटकर फिर संगठन के लिए सक्रिय हो गया था। संगठन के लिए लगातार लेवी वसूल रहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें