भारत-जापान में संक्रमितों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, अमेरिका-यूरोप में कम हो रहा प्रकोप

जापान में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और भारत के भीड़-भाड़ वाले शहरों में संक्रमण का खतरा तेज हो रहा है। उधर‚ अमेरिका और यूरोप के कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह प्रभावित कुछ देशों में इसका प्रकोप कम होता दिख रहा है

Coronavirus

जापान में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और भारत के भीड़-भाड़ वाले शहरों में संक्रमण का खतरा तेज हो रहा है। उधर‚ अमेरिका और यूरोप के कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह प्रभावित कुछ देशों में इसका प्रकोप कम होता दिख रहा है तथा वह पाबंदियों में ढील देने के बारे में विचार कर रहे हैं। जिन देशों में महामारी का प्रकोप कम हो रहा है‚ वहां इस संक्रमण को फैलने से रोकने में ये पाबंदियां ही काम आई हैं।

Coronavirus

जापान में बृहस्पतिवार को पहली बार 500 से अधिक मामले सामने आए। यह बढ़ोतरी चिंताजनक है क्योंकि इस देश में बड़ी आबादी बुजुर्गों की है और यह संक्रमण बुजुर्गों के लिए खासतौर पर घातक है।

कोरोना से दुनियाभर में 95 हजार लोगों की मौत, पिछले 24 घंटे में भारत में 49 मौत

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस हफ्ते की शुरुआत में टोक्यो और अन्य छह स्थानों पर आपातकाल घोषित कर दिया था लेकिन लॉकडाउन की घोषणा नहीं की। यहां कंपनियां भी घर से काम को पूरी तरह से अपना नहीं पाई हैं और टोक्यो की सड़कों पर अब भी लोगों का सामान्य आवागमन देखा जा रहा है।

भारत में 1.3 अरब लोग अगले हफ्ते तक लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। यहां राजधानी और इसके ईद-गिर्द कई दर्जन हॉटस्पॉट सील कर दिए गए हैं। लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं है और आवश्यक वस्तुओं तथा दवाईयों की आपूर्ति उन्हें की जा रही है।

भारत में संक्रमण के मामले 6 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक‚ संक्रमण के कारण 227 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच‚ इटली और स्पेन जैसे स्थान जहां पर मिलाकर 30 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है‚ वहां कोविड़–19 (Coronavirus) का प्रकोप कुछ कम होता दिख रहा है।

<

p style=”text-align: justify;”>न्यूयॉर्क से भी अच्छे संकेत मिल रहे हैं। लेकिन नेताओं और स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह संकट अभी टला नहीं है और यदि इस वक्त थोडी भी ढील बरती गई तो संक्रमण फिर लौट सकता है और विनाशकारी हालात बन सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें