Bihar: जमुई की बेटी निशु ने किया जिले का नाम रोशन, माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर फहराया तिरंगा

हाल ही में बीते 22 अप्रैल को निशु सिंह (Nishu Singh) अफ्रीका के सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) पर तिरंगा लहराया था।

बीते 22 जून को निशु सिंह (Nishu Singh) ने माउंट फ्रेंडशिप पीक (Mount Friendship Peak) पर 16 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर चढ़ाई कर देश की शान तिरंगे को लहरा कर अपने गांव का, परिवार का और देश का नाम रोशन किया है।

जमुई: कहते हैं न कि कुछ कर गुजरने की चाह हो तो इंसान उस काम को कर ही लेता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है एक छोटे से गांव से आने वाली निशु सिंह (Nishu Singh) ने। निशु सिंह ने पर्वतारोहण (Mountaineering) में अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

निशु सिंह (Nishu Singh) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मनाली माउंट फ्रेंडशिप पीक समिट (Mount Friendship peak Summit) में सफलता हासिल करते हुए 16262 फीट ऊंचाई पर चढ़ कर देश का तिरंगा लहराया है। बता दें कि निशु सिंह का पूरा परिवार छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर में रहता है।

निशु (Nishu Singh) के पिता सीआरपीएफ (CRPF) में सिपाही रह चुके हैं और अब वो एक प्राइवेट बैंक में गनमैन के रुप में काम करते हैं। निशु के परिवार की आर्थिक स्थित बहुत ही कमजोर है, लेकिन निशु सिंह (Nishu Singh) के इरादे बहुत ही मजूबत हैं। और इसीलिए वो तमाम परेशानियों को पीछे छोड़ कर लगातार सफलता की ऊंचाइयों को छू रही है।

भारतीय सेना की बिहार रेजीमेंट का नाम सुनते ही कांप उठते हैं दुश्मन, जानें इसकी खासियतें

बीते 22 जून को निशु सिंह (Nishu Singh) ने माउंट फ्रेंडशिप पीक (Mount Friendship Peak) पर 16 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर चढ़ कर देश की शान तिरंगे को लहरा कर अपने गांव, परिवार और देश का नाम रोशन किया है। हाल ही में बीते 22 अप्रैल को भी निशु सिंह (Nishu Singh) ने अफ्रीका के सबसे ऊंची चोटी (High Peak) माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) पर तिरंगा लहराया था। इससे पहले भी पर्वतारोही (Mountaineer Nishu) निशु देश के 10 ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई कर चुकी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें