जम्मू कश्मीर: अखनूर में 2 करोड़ की हेरोइन जब्त, सरहद पार से तस्करी के आरोप में 3 गिरफ्तार

एएनटीएफ इंटरपोल की भी मदद लेने की कोशिश करेगी जिससे कि इस पूरे नेटवर्क का खुलासा हो और यह पता चल सके कि यहां देश के भीतर ड्रग्स तस्करी (Drug Smuggling) के धंधे में कौन–कौन शामिल है।

Drug Smuggling

पाकिस्तान की तरफ से हथियारों व ड्रग्स की तस्करी (Drug Smuggling)  केवल ड्रोन के जरिए ही नहीं बल्कि सरहद के करीब जाकर ड्रग्स के पैकेट भारतीय क्षेत्र में उछाल कर फेंकने से भी हो रही है। ऐसा ताजा मामला भारत–पाक सीमा के अखनूर जिले के खौड के सरहदी इलाके में सामने आया है।

छत्तीसगढ़: नक्सली इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान जवान की मौत, 3 बेटियों ने दिया पिता को कंधा

जम्मू–कश्मीर की एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (ANTF) ने एक पुख्ता खुफिया जानकारी के आधार पर स्कूटी पर सवार एक संदिग्ध व्यक्ति नरेश कुमार को पकड़ा। तलाशी लेने पर उसकी स्कूटी में अफगानिस्तान में तैयार की गई हेरोइन का एक किलोग्राम का पैकेट बरामद हुआ। एएनटीएफ की टीम ने यह नाका खौड इलाके में ही लगा रखा था। नरेश कुमार हेरोइन का यह पैकेट भारत पाक सीमा से सटे एक स्थान से लेकर आ रहा था।

एएनटीएफ (ANTF) के एसएसपी विनय शर्मा ने बताया कि आरोपी नरेश कुमार से शुरुआती पूछताछ के बाद पता चला की ड्रग्स तस्करी (Drug Smuggling) के इस नेटवर्क में स्थानीय बलबीर सिंह और कमल सिंह भी शामिल हैं। बाद में जब उन दोनों को पकड़ा गया तो पता चला कि वह पाकिस्तान में बैठे हैंडलर के संपर्क में थे जिस के निर्देश पर यह ड्रग्स वह आगे स्मगल करने वाले थे।

एएनटीएफ टीम (ANTF) ने इन तीनों पकड़े गए लोगों के मोबाइल भी जब्त कर लिये हैं और ड्रग्स तस्करी (Drug Smuggling) के पूरे नेटवर्क को खंगाल रही है। बलबीर सिंह एक्स सर्विसमैन बताया गया है। बाद में इन तीनों से की गई पूछताछ के आधार पर खौड इलाके की भारत–पाक सीमा के करीब हुई भारी बारिश से वहां जमे पानी के भीतर से एक हेरोइन का पैकेट और बरामद किया गया। इस दो किलोगाम ड्रग्स की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 7 करोड रुपए है।

एएनटीएफ इंटरपोल की भी मदद लेने की कोशिश करेगी जिससे कि इस पूरे नेटवर्क का खुलासा हो और यह पता चल सके कि यहां देश के भीतर ड्रग्स तस्करी (Drug Smuggling) के धंधे में कौन–कौन शामिल है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि ड्रग्स तस्करी का मकसद टेरर फंडिंग हो सकता है। भारत–पाक सीमा का न केवल यह इलाका बल्कि आरएस पुरा हीरानगर सांबा आदि इलाके ड्रग्स‚ हथियारों से लेकर सोने की तस्करी तक के लिए विवादों में रहे हैं। सरहद पार से ड्रग्स तस्कर सीमा के बेहद करीब आकर भारतीय इलाके में हेरोइन के पैकेट उछाल कर पहले भी फेंकते रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें