बिहार के युवाओं को बरगला रहे जम्मू-कश्मीर के आतंकी संगठन, टेरर फंडिंग के लिए कर रहे इस्तेमाल

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के आतंकी संगठन (Terrorist Organizations) बिहार (Bihar) के युवाओं को बरगलाकर उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। वे युवाओं को नेपाल से जम्मू-कश्मीर में नकली भारतीय नोटों को पहुंचाने के लिए कमीशन दे रहे हैं।

Terrorist Organizations

सांकेतिक तस्वीर।

सारण जिले के रहने वाले जावेद को पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के कुछ हथियार डीलरों के साथ उनके कनेक्शन के लिए और आतंकवादी समूह (Terrorist Organizations) जैश-ए-मोहम्मद को हथियार की सप्लाई के लिए गिरफ्तार किया गया था।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के आतंकी संगठन (Terrorist Organizations) बिहार (Bihar) के युवाओं को बरगलाकर उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। वे युवाओं को नेपाल से जम्मू-कश्मीर में नकली भारतीय नोटों को पहुंचाने के लिए कमीशन दे रहे हैं। दरअसल, भारत-नेपाल सीमा के साथ लगे बिहार के अररिया जिले में सीमा चौकी क्षेत्र से एसएसबी ने मोहम्मद परवेज नाम के युवक को नकली नोटों के साथ दबोचा था।

परवेज से पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पूछताछ के दौरान परवेज ने खुलासा किया कि वो जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र के कुछ लोगों के बैंक खातों में निजी बैंकों के ग्राहक सेवा बिंदुओं के प्रभारी की मदद से पैसा जमा करता था। पुलिस ने परवेज का जो मोबाइल फोन जब्त किया था उसमें एकाउंट नंबर भी मिले हैं।

आसिम रियाज और हिमांशी खुराना का ब्रेकअप! एक-दूसरे को किया अनफॉलो, डिलीट कर दीं सारी तस्‍वीरें

एसएसबी की 52 वीं बटालियन के सेकेंड कमांडर ब्रजेश कुमार सिंह के अनुसार, परवेज को एक मोटरसाइकिल पर नेपाल से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था। अररिया जिले के सिकटी थाना क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड नंबर 13 के रहने वाले परवेज को शुरुआती पूछताछ के बाद जिला पुलिस को सौंप दिया गया था। सिकटी पुलिस ने उसके खिलाफ नकली नोटों को लेकर मामला दर्ज किया है।

वहीं, सिकटी पुलिस स्टेशन के थानेदार ओमप्रकाश के मुताबिक, “परवेज नेपाल में रंगीली के एक आभूषण व्यवसायी से नकली भारतीय करेंसी नोटों की खेप हासिल करता था। उसका बड़ा भाई मोहम्मद तबरेज भी लंबे समय से इस काले कारोबार में शामिल था।” थानेदार के मुताबिक, आईबी के अधिकारियों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी परवेज से पूछताछ की है। बैंक खातों से पैसे के लेन-देन का ब्योरा संबंधित बैंकों से प्राप्त किया जा रहा है।

मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने का मामला, आतंकी संगठन जैश ने जिम्मेदारी लेने से किया इनकार

बता दें कि इससे पहले सारण जिले के रहने वाले जावेद को पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के कुछ हथियार डीलरों के साथ उनके कनेक्शन के लिए और आतंकवादी समूह (Terrorist Organizations) जैश-ए-मोहम्मद को हथियार की सप्लाई के लिए गिरफ्तार किया गया था। इसका खुलासा खुद जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने किया था।

इसके अलावा हवाला रैकेट के आरोप में कटिहार जिले से 6 अफगानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में राज्य सरकार को एक पत्र भेजा है, जिसमें नेपाल सीमा के करीब के जिलों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

ये भी देखें-

पूर्णिया सेक्टर के एसएसबी के डीआईजी संजय कुमार सारंगी के मुताबिक, अररिया जिले के रहने वाले परवेज के पास से नकली नोटों की बरामदगी के बाद नेपाल सीमा पर चौकसी तेज कर दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें