जम्मू कश्मीर: पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड और 15 लाख का इनामी आतंकी ‘लंबू’ ढेर, 7 लाख का इनामी आतंकी समीर भी मारा गया

15 लाख के इनामी आतंकी लंबू ने पुलवामा हमले के दौरान कार में आइईडी फिट करने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं दूसरे आतंकी की पहचान 7 लाख के इनामी समीर के रूप में हुई है।

Militants

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के नागबेरन-तरसर के जंगलों में सुरक्षाबलों और आतंकियों (Militants) के बीच शनिवार को  मुठभेड़ में एक टॉप पाकिस्तानी आतंकी समेत जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को मार गिराया गया है।  इनमें से एक अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित मसूद अजहर का रिश्तेदार लंबू भी शामिल है। जो पिछले 4 सालों से घाटी में सक्रिय था। 

जम्मू कश्मीर: 5 अगस्त और 15 अगस्त को जम्मू के मंदिरों पर हो सकता है आतंकी हमला, हाई अलर्ट जारी

जम्मू कश्मीर पुलिस अधिकारी के अनुसार, आतंकियों (Militants) की मौजूदगी की गुप्त सूचना के आधार पर सेना और पुलिस के जवानों की एक संयुक्त टीम बनाकर चिन्हित स्थल पर छानबीन के लिए भेजा गया। इस टीम ने टीम शनिवार सुबह नामिबियान व मारसार के जंगली इलाकों और दाचीगाम के इलाके में घेराबंदी कर जैसे ही अपना तलाशी अभियान शुरू किया, वैसे ही सुरक्षाबलों की टीम आतंकवादियों ने गोलियां चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें दो आतंकवादी मारे गए।

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने के मुताबिक, प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का टॉप आतंकी और मसूद अजहर का रिश्तेदार पाकिस्तानी आतंकी लंबू भी इस मुठभेड़ में मार गिराया गया है। आतंकी लंबू का असली नाम मुहम्मद इस्माइल अल्वी है। घाटी में उसके खिलाफ 14 मामले दर्ज हैं।

गौरतलब है कि 15 लाख के इनामी लंबू ने पुलवामा हमले के दौरान कार में आइईडी फिट करने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं दूसरे आतंकी की पहचान समीर के रूप में हुई है। समीर भी ए-केटेगरी का आतंकी था और उस पर सात लाख का इनाम था। आतंकी समीर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है। इन दोनों की मौत से दक्षिण कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद का नेटवर्क करीब-करीब खत्म हो गया है। उनके पास से एक एम-4 कार्बाइन, एक एके-47, एक गैलोक पिस्तौल, एक चाइनीज पिस्तौल और अन्य सामग्री बरामद हुई है। आईजीपी विजय कुमार ने घाटी के दो खूंखार इनामी आतंकियों (Militants) को मार गिराने वाली टीम के सदस्यों को बधाई दी है।  

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें