Jammu-Kashmir: जम्मू शहर से सटे कई इलाकों में मिला पाकिस्तानी मोबाइल टावर का सिग्नल, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के जम्मू (Jammu) शहर से सटे कई क्षेत्रों में 4 फरवरी को पाकिस्तानी मोबाइल टावर के सिग्नल (Pakistani Mobile Tower Signal) आने से हड़कंप मच गया। सुरक्षा एजेंसियों ने सिग्नल वाले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया।

Pakistani Mobile Tower Signal

जांच में जिन जगहों पर पाकिस्तानी मोबाइल फोन के सिग्नल (Pakistani Mobile Tower Signal) तेज थे, वहां रह रहे लोगों के घरों की तलाशी ली गई।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के जम्मू (Jammu) शहर से सटे कई क्षेत्रों में 4 फरवरी को पाकिस्तानी मोबाइल टावर के सिग्नल (Pakistani Mobile Tower Signal) आने से हड़कंप मच गया। सुरक्षा एजेंसियों ने सिग्नल वाले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया। आनन-फानन में पुलिस टीमें संबंधित क्षेत्रों में पहुंच गईं। वहीं, बनतालाब के भरत नगर क्षेत्र में पुलिस के आला अफसरों के नेतृत्व में तलाशी अभियान चलाया गया।

दरअसल, खुफिया एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस को सूचना दी कि बनतालाब इलाके में पाकिस्तान के मोबाइल फोन के टावर के सिग्नल आ रहे हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर दिया गया। वे भी मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों के नेतृत्व में बन तालाब में तलाशी अभियान चलाया गया। जम्मू-कश्मीर में मोबाइल फोन सेवा उपलब्ध करवा रही कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञ और अधिकारी भी साथ थे।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 1 करोड़ 8 लाख के पार, दिल्ली में आए 158 नए केस

जांच में जिन जगहों पर पाकिस्तानी मोबाइल फोन के सिग्नल (Pakistani Mobile Tower Signal) तेज थे, वहां रह रहे लोगों के घरों की तलाशी ली गई। करीब तीन घंटे तक चले तलाशी अभियान के बाद कोई भी संदिग्ध वस्तु या गतिविधि नहीं मिली। सुरक्षा एजेंसियों ने कहा कि इस बात से भी इन्कार नहीं किया जा सकता कि वहां कुछ लोग पाकिस्तान के सिमकार्ड का प्रयोग भी कर रहे हों।

पुलिस के अनुसार, बनतालाब, जानीपुर, बाग-ए-बाहु के ऊंचाई वाले और कुछ अन्य इलाकों में पाकिस्तान के मोबाइल फोन टावरों के सिग्नल काफी तेज हैं। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा कानाचक्क सेक्टर दोमाना क्षेत्र में पड़ता है। बनतालाब इलाका भी दोमाना का हिस्सा है। बनतालाब ऊंचाई वाला इलाका है, इसलिए वहां पाकिस्तानी टावर के सिग्नल काफी तेजी से आ रहे हैं।

Iran Surgical Strike: ईरान ने पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, 2 सैनिकों को कैद से छुड़ाया

कुछ मोबाइल कंपनियों के तकनीकी विशेषज्ञों ने कहा कि इसमें साजिश भी हो सकती है और तकनीकी दिक्कत भी, लेकिन जिस तरह सिग्नल तेज हैं वह गड़बड़ी की आशंका पैदा कर रहे हैं। फिलहाल मोबाइल कंपनियों के तकनीकी विशेषज्ञ भी अलर्ट हैं। वे भी सिग्नल पर नजर रखे हुए हैं।

तकनीकी विशेषज्ञों के मुताबिक, सीमा से एरियल डिस्टेंस मात्र 10 किलोमीटर है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने सीमा के इस पार रहने वाले अपने हैंडलरों को लाभ पहुंचाने के लिए भारत के नजदीक कई मोबाइल फोन के टावर लगाए हुए हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने पाक के कई हैंडलर को पकड़ा है, जो पाक सिमकार्ड का प्रयोग भारत में रह कर करते हैं।

हथियार निर्यातक देश की ओर अग्रसर भारत, सरकार ने दी 156 रक्षा हथियारों के निर्यात को मंजूरी

सूत्रों के मुताबिक, पूरे जम्मू शहर में पुलिस और अर्धसैनिकबल चौकस हो गए हैं। नाकों के अलावा मोबाइल टीमों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। पुलिस के आला अधिकारी इससे इन्कार भी नहीं कर रहे हैं कि जम्मू शहर में आतंकी या फिर इनके मददगार छिपे हो सकते हैं।

ये भी देखें-

वहीं, सब डिवीजनल पुलिस आफिसर दोमाना कौशिन कौल का कहना है कि इलाके में कोई भी संदिग्ध गतिविधि नहीं पाए जाने पर तलाशी अभियान बंद कर दिया गया। पुलिस के अनुसार, पाक के मोबाइल सिग्नल (Pakistani Mobile Tower Signal) वाले क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दी है। आखिर पाक मोबाइल सिग्नल जम्मू में शहर तक क्यों मिल रहे हैं यह चिंता का भी विषय है। इसकी जांच भी की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें