घाटी में NIA ने ISIS की आतंकी साजिश का किया भंडाफोड़, हमले की साजिश रच रहे 3 लोगों को धर-दबोचा

ISIS के इशारे पर एक भारत केंद्रित ऑनलाइन दुष्प्रचार सामग्री मासिक आधार पर प्रकाशित की गई, जिससे कि सीधे-साधे नौजवानों को उकसाया जा सके और उन्हें कट्टरपंथ के रास्ते पर ले जाया जा सके।

NIA

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भारत के खिलाफ हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए देश में भोले-भाले नौजवानों को कट्टरपंथ का पाठ पढ़ाने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन तीनों का मुख्य काम नौजवानों को बहला-फुसलाकर ISIS में भर्ती करना था।

2 सालों में बदल गई है कश्मीर की तस्वीर, आतंकवाद और अलगाववाद की जड़ें हुईं कमजोर

NIA प्रवक्ता के अनुसार, घाटी में एजेंसी ने सात जगहों पर छापेमारी की, जिसमें तीन लोगों- तनवरी अहमद भट, उमर निसार, और रमीज अहमद लोन को गिरफ्तार किया गया। ये तीनों आरोपी दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के अचबल इलाके के रहने वाले हैं। NIA ने आईपीसी और गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की तमाम धाराओं के तहत 29 जून को मामला दर्ज किया था।

NIA प्रवक्ता के अनुसार, इस सिलसिले में ISIS के इशारे पर एक भारत केंद्रित ऑनलाइन दुष्प्रचार सामग्री मासिक आधार पर प्रकाशित की गई, जिससे कि सीधे-साधे नौजवानों को उकसाया जा सके और उन्हें कट्टरपंथ के रास्ते पर ले जाया जा सके। गिरफ्तार आरोपियों के घरों में छापेमारी के दौरान NIA ने बड़ी तादाद में आपत्तिजनक दस्तावेज , कई डिजिटल इक्विपमेंट और ISIS के ‘लोगो’ वाले टी-शर्ट जब्त किए। जब्त सामग्री की शुरूआती जांच से यह खुलासा हुआ है कि वे आईएसआईएस के सक्रिय सदस्य हैं और ऑनलाइन पत्रिका (VOH) के जरिए उकसाने वाली सामग्री फैलाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें