भारतीय सेना ने पेश की मानवता की मिसाल, अनजाने में सरहद पार कर भारतीय सीमा में घुस आये पाकिस्तानी को उसके वतन वापस भेजा

एलओसी से लगते किशनगंगा नदी पर स्थित टिथवाल क्रॉसिंग ब्रिज दोनों देशों के बीच शांति के बिंदु के रूप में काम कर रहा है। इस जगह पर सरहद के दोनों ओर के बहुत से लोग पहुंचते हैं और यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी उभर रहा है

Indian Army

भारतीय सेना (Indian Army) ने एक बार फिर से मानवता की बेहतरीन मिसाल पेश की है। उसके जवानों ने सीमापार से गलती से भारतीय इलाके में आए एक पाकिस्तानी नागरिक को वापस उसके देश भेजकर शांति का एक और संदेश दिया है। ये नौजवान पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से अनजाने में अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पारकर भारतीय क्षेत्र में घुस आया था। उसे एलओसी (LoC) पर टिथवाल में एक क्रॉसिंग पॉइंट से लौटा दिया गया है।

Indian Army Recruitment: भारतीय सेना में शामिल होने का बड़ा मौका, 8वीं से 12वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

भारतीय सैन्य अधिकारियों के अनुसार, 5 अप्रैल की रात पीओके के एक नौजवान ने अनजाने में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के करनाह में अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पार किया। जिसकी पहचान पीओके के लीपा क्षेत्र से आए मंजूर अहमद के बेटे मौसाम के रूप में हुई। उसे रात में अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर तैनात भारतीय सैनिकों (Indian Army) ने उचित देखभाल के साथ शरण दी। इस नौजवान के पता-ठिकाने के बारे में पाक अधिकारियों को सूचित किया गया।”

सैन्य अधिकारियों के मुताबिक, हॉटलाइन पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच वार्ता के आधार पर, भारतीय अधिकारियों ने मानवता दिखाते हुए टिथवाल क्रॉसिंग पॉइंट पर नौजवान को अपने पाकिस्तानी समकक्षों के पास वापस भेज दिया।

सैन्य अधिकारी ने बताया कि इस नौजवान को उसके वतन वापसी से पहले कपड़े और मिठाई भेंट स्वरूप गिफ्ट किया गया। बुधवार दोपहर करीब 12 बजे हुये इस प्रत्यावर्तन के अवसर पर, कराह के नागरिक प्रशासन के प्रतिनिधि मौजूद थे।  

अधिकारी के मुताबिक, एलओसी के पास वाले गांवों से अनजाने में सरहद पार चले जाने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। हालांकि, भारतीय सेना (Indian Army) हमेशा मानवीय मुद्दों को ध्यान में रखते हुए भूले-भटके लोगों को वापस लौटने में आगे रहा है।

एलओसी से लगते किशनगंगा नदी पर स्थित टिथवाल क्रॉसिंग ब्रिज दोनों देशों के बीच शांति के बिंदु के रूप में काम कर रहा है। इस जगह पर सरहद के दोनों ओर के बहुत से लोग पहुंचते हैं और यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी उभर रहा है, खासकर भारत-पाक (India-Pakistan) के बीच हाल ही में हुए संघर्ष विराम के बाद।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें