जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने कठुआ से बरामद किया 40 किलो आरडीएक्स, बड़े धमाके की थी तैयारी

jammu kashmir, indian army, operations, Kathua, Billawar, RDX recovered, sirf sach, sirfsach.in
कठुआ जिले में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकी एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। कठुआ जिले में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। पुलिस के मुताबिक, ऑपरेशन के दौरान 22 सितंबर को कठुआ जिले के बिलावर से करीब 40 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया। पुलिस के मुताबिक, यह आरडीएक्स कठुआ के बिलावर गांव से बरामद हुआ है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, बिलावर के एक गांव देवल में स्थित एक घर से आरडीएक्स की बरामदगी हुई। पुलिस ने बरामद आरडीएक्स के सैंपल को जांच के लिए भेज दिया है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 की समाप्ति के बाद से पुलिस की यह एक बड़ी कामयाबी है।

सुरक्षाबल अब यह जानने में जुटे हैं कि यह विस्फोट किस मकसद के लिए लाया गया था। पुलिस को अंदेशा है कि इस आरडीएक्स के जरिए एक बड़ी साजिश को अंजाम दिया जा सकता था। बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में भी आतंकियों ने बड़े पैमाने पर विस्फोटक का इस्तेमाल किया था। इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद सेना विस्फोटकों से मिली खुफिया सूचना को लेकर बेहद सतर्क थी। बता दें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में फिर आतंकी सक्रिय हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना ने ऑपरेशन चला रखा है।

कश्मीर में आतंकियों को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने भी बड़ी रिपोर्ट दी है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में 237 आतंकवादी सक्रिय हैं। इसमें 166 स्थानीय आतंकी जबकि 107 पाकिस्तानी आतंकी हैं। घाटी में सबसे ज्यादा 112 आतंकी लश्कर-ए-तैय्यबा और 100 आतंकी हिज्बुल मुजाहिद्दीन के हैं। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 59 और अल बदर ग्रुप के 3 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से 158 आतंकी दक्षिण कश्मीर, 96 आतंकी उत्तरी कश्मीर और मध्य कश्मीर में 19 आतंकी बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं।

पढ़ें: झारखंड एटीएस ने अलकायदा के मोस्ट वांटेड आतंकी को गिरफ्तार किया, जेहाद के नाम पर करता था भर्तियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here