जम्मू-कश्मीर: Indian Army के जज्बे को सलाम, जवानों ने बचाई मां-बच्चे की जान

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में भारी बर्फबारी से जन-जीवन प्रभावित है। इस संघर्ष की घड़ी में भारतीय सेना (Indian Army) आम जन के साथ किस तरह खड़ी है, इसकी मिसाल है एक घटना।

Indian Army

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए सेना (Indian Army) के जवान घंटों बर्फ पर साथ चलते रहे।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में भारी बर्फबारी से जन-जीवन प्रभावित है। इस संघर्ष की घड़ी में भारतीय सेना (Indian Army) आम जन के साथ किस तरह खड़ी है, इसकी मिसाल है एक घटना। जम्मू-कश्मीर से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसे देखने के बाद भारतीय सेना के जांबाजों पर फख्र महसूस होगा। इस तस्वीर को देखने से पता चलता है कि भारतीय सुरक्षा में तैनात जवान केवल दुश्मनों पर हमला करने के लिए ही नहीं बल्कि आम लोगों की मदद के लिए भी हर पल तैयार रहते हैं।

Indian Army
जम्मू-कश्मीर में एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए Indian Army के जवान घंटों बर्फ पर चलते रहे।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए सेना (Indian Army) के जवान घंटों बर्फ पर साथ चलते रहे। कमर तक बर्फीले रास्ते से चलकर सेना के 100 जवानों और 30 नागरिकों ने मिलकर एक गर्भवती को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया। भारी बर्फबारी के बीच जवानों का यह साहस और जज्बा 13 जनवरी को दिखा। दरअसल, गर्भवती शमीमा को प्रसव का दर्द शुरू हो गया। ऐसे में लोगों ने सेना को मदद के लिए बुलाया। चिनार कॉर्प्स (Chinar Corps) के 100 जवान, 30 स्थानीय लोगों के साथ मदद के लिए पहुंचे। वे गर्भवती को अस्पताल ले जाने के लिए अपने साथ स्ट्रेचर लेकर आए थे।

इसके बाद कमर तक बर्फ में ये जवान शमीमा को स्ट्रेचर पर लाद अपने कंधों पर ले कर 4 घंटे तक चलते रहे और गर्भवती को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया। वहां महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। अब मां और बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं। इंडियन आर्मी (Indian Army) के चिनार कॉर्प्स (Chinar Corps) की ओर से जानकारी दी गई कि भारी बर्फबारी के बीच एक गर्भवती महिला शमीमा को अस्पताल ले जाने की जरूरत आ पड़ी। इसकी एक वीडियो भी सामने आई है।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के 100 जवानों ने कैसे बर्फीले रास्तों पर चार घंटे तक लगातार पैदल चलकर एक गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया। जवानों के इस जज्बे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इंडियन आर्मी (Indian Army) को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘हमारी सेना को उसकी वीरता और प्रफेशनलिज्म के लिए जाना जाता है और मानवता के लिए भी। जब भी लोगों को जरूरत होती है, हमारी सेना हर संभव मदद करती है। हमें हमारी सेना पर गर्व है।’ उन्होंने शमीमा और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कामना भी की।

यहां देखें वीडियो-

 

पढ़ें: प्रधानमंत्री ने कहा- मां भारती की आन-बान और शान है भारत की सेना

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें