Jammu-Kashmir: सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, आतंकी जाकिर मूसा का शागिर्द ढेर

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सुरक्षाबलों को 22 अक्टूबर को एक और बड़ी सफलता मिली। त्राल में हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने अंसार गजावत उल हिंद के कमांडर हामिद लल्हारी को मार गिराया है।

Jammu-Kashmir

आवंतीपोरा के एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने अंसार गजावत उल हिंद के कमांडर हामिद लल्हारी को मार गिराया है।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सुरक्षाबलों को 22 अक्टूबर को एक और बड़ी सफलता मिली। त्राल में हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने अंसार गजवत-उल-हिंद के कमांडर हामिद लल्हारी को मार गिराया है।

Jammu-Kashmir
सुरक्षाबलों ने अंसार गजवत-उल-हिंद के कमांडर हामिद लल्हारी को मार गिराया

कश्मीर जोन पुलिस के मुताबिक, जिन तीन आतंकियों को ढेर किया गया है उनके नाम नवीद ताक, हमीद लोन उर्फ हामिद लल्हारी और जुनैद भट्ट है। इस आतंकी संगठन का मुखिया जाकिर मूसा था, जिसकी मौत के बाद अब्दुल हमीद ललहारी ने कमान संभाल ली थी। अलकायदा की कश्मीर इकाई अंसार गजवत-उल-हिंद का प्रमुख जाकिर मूसा को इसी साल मई में सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया था। मूसा दक्षिण कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। मूसा को Jammu-Kashmir के पुलवामा के उसी इलाके में मार गिराया गया था, जहां साल 2016 में सेना ने हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को ढेर किया था।

जाकिर मूसा के बाद जम्मू-कश्मीर में खौफ फैलाने और दहशत फैलाने की जिम्मेदारी हामिद ललहारी नाम के आतंकी को दी गई थी। हामिद ललहारी स्थानीय आतंकी है। जानकारी के मुताबिक, आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस के विशेष अभियान समूह ने संयुक्त अभियान चलाया था। सुरक्षा बल के जवान इलाके की घेराबंदी कर रहे थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलायी। मुठभेड़ स्थल से हथियार और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं। 23 अक्टूबर को Jammu-Kashmir के पुलिस DGP दिलबाग सिंह ने इस एनकाउंटर के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि त्राल के एनकाउंटर में तीन आतंकी मारे गए जो तीनों ही लोकल आतंकी थे।

इनमें हामिद लल्हारी भी शामिल था। दिलबाग सिंह ने कहा कि जाकिर मूसा के बाद इस ग्रुप की कमान हामिद लल्हारी को दी गई थी, इसी ने इस ग्रुप को दोबारा खड़ा किया। लल्हारी ने ही नावेद और जुनैद को शामिल किया। तीनों जैश के साथ काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजकल जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर और हिज्बुल के साथ मिलकर घाटी में आतंक फैलाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े रहे कमांडर मूसा को 27 जुलाई, 2017 को अंसार गजवत-उल-हिंद का चीफ बनाया गया था। अंसार गजवत-उल-हिंद कुख्यात आतंकी संगठन अल कायदा की भारत की शाखा का नाम है। इस संगठन का काम भारत में अल कायदा की गतिविधियों को फैलाना है।

पढ़ें: खुद को अनाथ बता ड्राइवर के वेश में रह रहा था नक्सली, Hazaribagh पुलिस ने धर दबोचा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें