Jammu Kashmir DDC Elections Results: सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी BJP, गुपकार गठबंधन को मिली 112 सीटें

Jammu Kashmir DDC Elections Results: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article-37) हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव के नतीजे 22 दिसंबर को घोषित हो गए।

Jammu Kashmir DDC Elections Results

जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद (Jammu Kashmir DDC Elections Results) चुनावों में बीजेपी ने कश्मीर घाटी में भी अपना खाता खोल लिया है।

Jammu Kashmir DDC Elections Results: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article-37) हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव के नतीजे 22 दिसंबर को घोषित हो गए। इस चुनाव में गुपकार गठबंधन ने कश्मीर घाटी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू क्षेत्र में अपना दबदबा बनाया है।

जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद (Jammu Kashmir DDC Elections Results) चुनावों में बीजेपी ने कश्मीर घाटी में भी अपना खाता खोल लिया है और भाजपा करीब पांच लाख वोट हासिल कर सूबे में सबसे बड़ी पार्टी बनने में सफल रही। अंतिम नतीजों के मुताबिक, बीजेपी को कुल 74 सीटें मिली हैं जबकि गुपकार गठबंधन को 112 सीटें मिली हैं।

मुंबई में कोरोना नियमों के उल्लंघन के आरोप में 34 लोग गिरफ्तार, पकड़े गये लोगों में सुरेश रैना और सुजैन खान भी शामिल

बता दें कि बीजेपी के खिलाफ 7 दलों ने गुपकार गठबंधन बनाकर एक साथ चुनाव लड़ा है। गुपकार गठबंधन में नैशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस, आवामी नैशनल कॉन्फ्रेंस, J&K पीपल्स मूवमेंट के साथ ही सीपीआई और सीपीएम शामिल हैं।

नतीजों के मुताबिक, BJP को 74 सीटें, J&K NC को 67, निर्दलीय प्रत्याशियों को 49 सीटें, J&K PDP को 27, INC को 26, JKAP को 12, JKPC को 8, CPI (M)को 5, JKPM को 3 सीटें, PDF को 2, JKNPP को 2 और BSP को 1 सीट पर जीत हासिल हुई है।

DGAFMS के पद पर नियुक्त हुए वाइस एडमिरल रजत दत्ता, जानें कहां से की करियर की शुरुआत

आतंकवाद की चुनौती से जूझ रहे राज्य में इस चुनाव में मतदान से लेकर नतीजों तक मतदाताओं के जोश और सभी राजनीतिक दलों की उपस्थिति और सहयोग से यहां लोकतंत्र को मजबूती मिली है। प्रदेश में 70 सालों के इतिहास में पहली बार हुए जिला विकास परिषद चुनाव को सफल बनाकर बड़ी जीत हासिल करने वाले लोगों ने थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था कायम कर दी है।

ये भी देखें-

यही वजह रही कि लोगों के जोश को देखकर अलगाववादी चुनाव बहिष्कार की घोषणा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। बता दें कि राज्य की 280 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव हुए थे। चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें