Jammu Kashmir: राज्य में पहली बार हो रहे DDC के चुनाव, पहले चरण का मतदान आज

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव हो रहे हैं। जिला विकास परिषदों (डीडीसी) के लिए पहले चुनावों के पहले चरण का मतदान 28 नवंबर को सुबह शुरू हुआ।

Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में डीडीसी के लिए आठ चरणों में होने वाले इस चुनाव का आखिरी चरण 19 दिसंबर को होगा और मतों की गिनती 22 दिसंबर को होगी।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव हो रहे हैं। जिला विकास परिषदों (डीडीसी) के लिए पहले चुनावों के पहले चरण का मतदान 28 नवंबर को सुबह शुरू हुआ। ये चुनाव 8 चरणों में कराए जा रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश में 280 निर्वाचन क्षेत्रों में से तीन-तीन डीडीसी चुनावों के पहले चरण में मतदान होने जा रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। डीडीसी के लिए आठ चरणों में होने वाले इस चुनाव का आखिरी चरण 19 दिसंबर को होगा और मतों की गिनती 22 दिसंबर को होगी।

Corona Updates: भारत में संक्रमितों की संख्या पहुंची 93 लाख के पार, दिल्ली में डरा रहे मौत के आंकड़े

शहरी स्थानीय निकायों (ULB) की रिक्त 234 सीटों के लिए उपचुनाव भी एक साथ आयोजित किए जा रहे हैं। इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं और सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के चुनाव आयुक्त के के शर्मा के अनुसार, पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शर्मा के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग कोविड -19 (Covid-19) दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए लगा हुआ है।

ये भी देखें-

अनुच्छेद-370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार चुनाव होने के बाद जो सबसे अलग बात है वो है नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), पीपल्स कॉन्फ्रेंस और सीपीआई (एम) सहित पार्टियों ने मिलकर गुप्कर के गठन की घोषणा की। राष्ट्रीय दल भाजपा और कांग्रेस भी चुनावी मैदान में हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें