भारत पर हमले की साजिश, जैश के 27 आतंकियों को बालाकोट में दी जा रही ट्रेनिंग

पिछले साल फरवरी में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इंटेलीजेंस और काउंटर टेरर ऑपरेटिव्स के मुताबिक, अब वह फिर से सक्रिय हो गया है।

Jaish-e-Mohammed

जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के इस आतंकी कैंप में भारत में आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए 27 आतंकवादियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

पिछले साल फरवरी में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इंटेलीजेंस और काउंटर टेरर ऑपरेटिव्स के मुताबिक, अब वह फिर से सक्रिय हो गया है। इतना ही नहीं, जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के इस आतंकी कैंप में भारत में आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए 27 आतंकवादियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

Jaish-e-Mohammed
फाइल फोटो।

पिछले साल फरवरी में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इंटेलीजेंस और काउंटर टेरर ऑपरेटिव्स के मुताबिक, अब वह फिर से सक्रिय हो गया है। इतना ही नहीं, जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के इस आतंकी कैंप में भारत में आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए 27 आतंकवादियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। अब आतंकी संगठन जैश (Jaish-e-Mohammed) के इस बालाकोट कैंप को आतंकी मौलाना मसूद अजहर का बेटा यूसुफ अजहर चला रहा है।

आतंकी यूसुफ भारत के खिलाफ आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए 27 जिहादियों को ट्रेनिंग भी दे रहा है। काउंटर टेरर ऑपरेटिव्स के मुताबिक, बालाकोट कैंप में ट्रेनिंग ले रहे इन 27 आतंकियों में से आठ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के हैं। इन्हें पाकिस्तान स्थित पंजाब के दो और अफगानिस्तान के तीन प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेन्ड किया जा रहा है। ऑपरेटिव्स के मुताबिक, खुफिया विभाग ने जानकारी दी है कि इस सप्ताह तक उनकी ट्रेनिंग खत्म हो जाएगी, जिसके बाद ये आतंकवादी भारत में घुसने के लिए तैयार होंगे।

पढ़ें: अमेरिकी संसद में राष्ट्रपति ट्रंप की बड़ी जीत, पद के दुरुपयोग जैसे सभी आरोपों से बरी

पाकिस्तान के बालाकोट में जिस वक्त भारत ने एयर स्ट्राक (Balakot Air Strike) किया था, उस वक्त इस कैंप में करीब 300 आतंकी ट्रेनिंग ले रहे थे। गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमानें ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी कैंप पर बमबारी की थी और कैंप को तबाह कर दिया था। हालांकि, पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है। मगर भारत सरकार ने इसके सबूत भी दिए।

दरअसल, 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर आतंकी हमला कर दिया था, जिसमें करीब 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इसी के जवाब में भारत ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश (Jaish-e-Mohammed) की बालाकोट स्थित ठिकानों को तबाह किया था।

पढ़ें: Defence Expo 2020: लखनऊ में जुटी रक्षा क्षेत्र की