ITBP को मिले 17 नए योद्धा, ओसामा बिन लादेन का खात्मा करने वाले डॉग की नस्ल से हैं ये वीर

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की K9 टीम के डॉग सिस्टर्स ने बल के नेशनल ट्रेनिंग सेण्टर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी), पंचकुला, हरियाणा में 17 तंदुरुस्त पप्स को जन्म दिया है। दोनों डॉग सिस्टर्स अभी आईटीबीपी के इस ब्रीडिंग केंद्र में अपने बच्चों की देखभाल कर रही हैं।

ITBP

ओलेश्या और ओल्गा दोनों के पास रोड ओपनिंग पार्टी को सैनिटाइज करके और घात लगाकर हमला करके ITBP सैनिकों की सुरक्षा का एक ट्रैक रिकॉर्ड है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की K9 टीम के डॉग सिस्टर्स ने बल के नेशनल ट्रेनिंग सेण्टर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी), पंचकुला, हरियाणा में 17 तंदुरुस्त पप्स को जन्म दिया है। दोनों डॉग सिस्टर्स अभी आईटीबीपी के इस ब्रीडिंग केंद्र में अपने बच्चों की देखभाल कर रही हैं। ओल्गा और ओलेश्या की उम्र पांच साल है। ये दोनों आईटीबीपी की K9 स्क्वॉड की सदस्य हैं।

आईटीबीपी के अनुसार, “ओल्गा और ओलेश्या दोनों बहने हैं- दोनों ही 5 साल की हैं और इन पपी के पिता गाला भी आईटीबीपी की टीम में शामिल हैं।” आईटीबीपी अधिकारियों के मुताबिक, ओलेश्या और ओल्गा दोनों के पास रोड ओपनिंग पार्टी को सैनिटाइज करके और घात लगाकर हमला करके ITBP सैनिकों की सुरक्षा का एक ट्रैक रिकॉर्ड है।

लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ में हुआ सबसे अधिक स्टील का उत्पादन, जानें कैसे

ओल्गा ने 26 सितम्बर को 9 बच्चों को जबकि ओलेश्या ने 4 अक्टूबर को 8 पप्स को जन्म दिया है, जो भविष्य में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों का हिस्सा बनेंगे। इसके लिए आईटीबीपी (ITBP) के पास कई बलों द्वारा अनुरोध भी आने लगे हैं। बता दें कि आईटीबीपी पहला बल था जिसने छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ अभियानों में K9 डॉग का प्रयोग एक दशक पहले प्रारंभ किया था।

गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार, अब आईटीबीपी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस बलों के लिए विशिष्ट गुणवत्ता के श्वान उपलब्ध करवाने के लिए K9 डॉग्स की वैज्ञानिक ब्रीडिंग भी करवा रहा है, जिससे उत्तम श्रेणी के डॉग्स सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैयार हो सकें।

जम्मू कश्मीर: आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी, सुरक्षाबलों ने तैयार की 7 टॉप आतंकियों की लिस्ट

बता दें कि गाला, ओल्गा और ओलेश्या ने पिछले दिनों में छत्तीसगढ़ में आईटीबीपी के जवानों को कई अभियानों में सुरक्षित रखने में और आईईडी को सूंघकर कई अवसरों पर बल को नुकसान होने से बचाया है। इसके अलावा गाला को हाल में ही माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टनल के उद्घाटन के मौके पर सुरक्षा के लिए तैनात भी किया गया था।

आईटीबीपी (ITBP) के डीआईजी वेट डॉक्टर सुधाकर नटराजन ने इन पप्स के जन्म पर कहा कि ये आनुवंशिक तौर पर उच्च श्रेणी के डॉग्स हैं, जो अपनी माताओं से विशिष्ट रक्त गुण लेकर पैदा हुए हैं। ये निर्भीक, फुर्तीले और उत्तम श्रेणी के स्निफर क्षमता रखने वाले डॉग्स होते हैं। बता दें कि ये शूरवीर लड़ाके बेल्जियन मलिनुआ नस्ल की डॉगी के पपी हैं।

पाकिस्तान द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान को नए प्रांत का दर्जा देने पर चीन का रिएक्शन, जानें क्या कहा

इस नस्ल के डॉग अमेरिकी राष्ट्रपति के घर वॉइट हाउस की सुरक्षा भी करते हैं। बेल्जियन मलिनोआ कुत्तों की ऊंचाई 24 से 26 इंच होती है। जबकि इनका वजन 18 किलोग्राम से 27 किलोग्राम तक होता है। इनकी औसत आयु 14 से 16 साल होती है। इस खास नस्ल के डॉग को अलकायदा के दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन को खत्म करने वाली अमेरिकी नेवी सील टीम में शामिल किया था।

ये भी देखें-

2 मई, 2011 को अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्तान में ऑपरेशन नेप्ट्यून स्पीयर लॉन्च कर दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन और उसके साथियों को मार गिराया था। इस टीम के साथ बेल्जियन मलिनोआ डॉग भी थे, जिन्होंने ओबामा का ठिकाना खोजा था। नेवी टीम में शामिल बेल्जियन मलिनोआ प्रजाति नस्ल के डॉग का नाम ‘काहिरा’ था, जिसने ऑपरेशन के दौरान ओसामा बिन लादेन की पहचान की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें