चीन के साथ झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय जवानों की याद में गार्डन बना रही ITBP, ये है खास

ITBP का कहना है कि ये इलाका पहले पूरी तरह बंजर था, लेकिन अब यहां इस तरह के पौधे लगाए गए हैं, जो इस माहौल में जिंदा रह सकें।

ITBP

जिस जगह ये पौधे लगाए जा रहे हैं, उसे ITBP ने ‘गलवान के बलवान’ नाम दिया है। बता दें कि इसी साल 15-16 जून को लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, इसमें 20 जवान शहीद हो गए थे।

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच मतभेद जारी है। इस बीच खबर सामने आई है कि जिस जगह भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, उसके कुछ ही किलोमीटर दूर ITBP ने शहीदों के सम्मान में पौधा लगाओ अभियान शुरू किया है।

जिस जगह ये पौधे लगाए जा रहे हैं, उसे ITBP ने ‘गलवान के बलवान’ नाम दिया है। बता दें कि इसी साल 15-16 जून को लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, इसमें 20 जवान शहीद हो गए थे। इसमें कई चीनी सैनिक भी मारे गए थे। लेकिन चीन ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया।

COVID-19: देश में बीते 24 घंटे में आए 24,712 नए केस, दिल्ली में तेजी से नीचे आ रहा संक्रमण का ग्राफ

वहीं ITBP जिस जगह पौधा लगाओ अभियान चला रही है, वहां अब तक 1000 से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, जल्द ही यहां शहीदों के सम्मान में एक गार्डन भी बनकर तैयार होगा।

ITBP का कहना है कि ये इलाका पहले पूरी तरह बंजर था, लेकिन अब यहां इस तरह के पौधे लगाए गए हैं, जो इस माहौल में जिंदा रह सकें। बता दें कि यहां तापमान 30 डिग्री माइनस तक चला जाता है।

ITBP ने ये भी बताया है कि उन्होंने यहां लगाने के लिए स्थानीय पौधों को चुना है क्योंकि वही यहां के मौसम की मार झेल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें