भारत का मित्र इजराइल बनायेगा स्मारक, 26/11 मुंबई हमले के पीड़ितों की याद में ऐलात में बनेगा एक चौक

इजराइल के ऐलात में प्रवासी यहूदियों के लिए सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने बताया‚ हमने मुंबई हमलों (Mumbai Attack) के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से बात की है।

26/11 mumbai attack, 2008 mumbai terrorist attack

26/11 Mumbai Attack: 11 साल पहले आज ही के दिन मुंबई (Mumbai) में सबसे बड़ा आतंकी हमला (26/11 Terrorist Attack) हुआ था।

इजराइल का दक्षिणी तटवर्ती शहर ऐलात अमेरिका में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले के पीड़ितों की तरह 26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकी हमले (Mumbai Attack) के पीड़ितों की याद में एक चौक बनाने पर विचार कर रहा है। मुंबई में 2008 में आतंकी हमले के दौरान यहूदियों के उपासना स्थल चबाड हाउस को भी निशाना बनाया गया था। पाकिस्तान के लश्कर–ए–तय्यबा के 10 आतंकियों ने चार दिनों तक मुंबई में भारी तबाही मचाई थी। चबाड हाउस में छह यहूदियों समेत मुंबई में 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

छत्तीसगढ़: नक्सल अभियान के खिलाफ सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, दो अलग-अलग जगहों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

ऐलात में प्रवासी यहूदियों के लिए सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने बताया‚ हमने मुंबई हमलों (Mumbai Attack) के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से बात की है। मेयर ने कहा‚ वह उस समिति में है जो चौक और चौराहे आदि की स्थापना‚ नामकरण के संबंध में फैसला करती है। उन्हें मदद कर काफी खुशी होगी।

प्रतिनिधियों के मुताबिक‚ इसके अलावा‚ मेयर ने भारत–इजराइल मैत्री चौक या महात्मा गांधी चौक भी स्थापित करने का सुझाव दिया जहां मुंबई हमले (Mumbai Attack) के पीड़ितों की याद में शिला लगाई जा सकती है। शहर में चबाड मूवमेंट का सिनेगॉग‚ चबाड हाउस में हमले में मारे गए छह यहूदियों की याद में एक पट्टिका भी लगाने पर विचार कर रहा है।

सितार आर्गेनाइजेशन के अनुसार‚ सिनेगॉग के प्रवेश-स्थल पर एक पट्टिका लगाई जाएगी। पिछले सप्ताह बीरसेबा शहर में चबाड हाउस ने मुंबई हमले (Mumbai Attack) के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें