गाजा पर काल बनकर टूट रहा इजरायल, सेना ने आतंकियोंं की बनाई हुईं सुरंगों और 9 कमांडरों के घरों को जमींदोज किया

इजरायली हवाई हमलों में 58 बच्चे और 35 महिलाएं समेत 198 लोग मारे गये हैं‚ जबकि 1300 लोग घायल हुए हैं। वहीं गाजा के हमले में 5 साल के एक बच्चे और 1 सैनिक सहित कुल 8 इजरायली लोगों की मौत हुई है।

Israeli Army

गाजा पट्टी पर सोमवार तड़के भारी हवाई हमले के बाद इजरायल की सेना (Israeli Army) ने कहा कि उसने चरमपंथियों द्वारा बनायी गयी सुरंगों के 15 किलोमीटर लंबे हिस्से और हमास के 9 कमांडरों के मकानों को ध्वस्त कर दिया है।

इजरायली सेना (Israeli Army) ने हमास के कमांडर के घर को उड़ाया, जारी किया वीडियो

सप्ताह भर पहले शुरू हुई लड़ाई के दौरान सोमवार तड़के हुआ हवाई हमला एक दिन पहले गाजा सिटी पर हुए हमले से भी भीषण था जिसमें 42 लोग मारे गए थे और तीन इमारतें ध्वस्त हो गयी थीं। इजरायल और गाजा के हमास शासकों के बीच ताजा संघर्ष के दौरान यह सबसे भीषण हमला था। ताजा हमले में लोगों के हताहत होने के संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं है।

गाजा सिटी में तीन मंजिला इमारत बुरी तरह बर्बाद हो गयी है‚ लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि इजरायली सेना (Israeli Army) ने हमले से 10 मिनट पहले चेतावनी जारी की थी जिस कारण सभी लोग वहां से हट गए। कई बम आसपास के इलाके में गिरे।

गाजा के मेयर यह्या सराज ने अल–जजीरा टीवी को बताया कि हमलों से सड़कों और अन्य आधारभूत संरचनाओं को बहुत नुकसान पहुंचा है। अगर संघर्ष जारी रहा तो‚ हमें हालात और बिगड़ने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र ने पहले ही चेतावनी जारी की है कि क्षेत्र के एक एकमात्र बिजली घर में ईंधन समाप्त होने का खतरा है।

मेयर सराज ने बताया कि गाजा के पास मरम्मत के लिए कल–पुर्जों की भी कमी है। गाजा में पहले से ही 8 से 12 घंटों की बिजली कटौती हो रही है और वहां नल से आने वाला पानी पीने लायक नहीं है।

यरुशलम में फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायली पुलिस के बीच झड़प के कुछ सप्ताह बाद पिछले सोमवार को चरमपंथी समूह हमास ने यरुशलम पर रॉकेट दागे थे‚ जिसके बाद युद्ध शुरू हुआ। युद्ध शुरू होने से लेकर अभी तक इजरायली सेना (Israeli Army) ने सैकडों की संख्या में हवाई हमले किए हैं। ये हमले  हमास चरमपंथियों की आधारभूत संरचनाओं को निशाना बनाकर किया जा रहा है। वहीं फलस्तीनी चरमपंथियों ने इजरायल पर करीब 3100 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार‚ हवाई हमलों में कम से कम 198 फलस्तीनी मारे गए हैं‚ जिनमें 58 बच्चे और 35 महिलाएं शामिल हैं‚ जबकि 1300 लोग घायल हुए हैं। गाजा से इजरायल में दागे गए रॉकेटों की चपेट में आकर पांच साल के एक बच्चे और एक सैनिक सहित कुल आठ लोगों की मौत हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें