यरुशलम में इजराइली पुलिस के साथ हिंसा में सैकड़ों फलस्तीनी घायल, झड़प के बाद हमास ने दागे 150 से अधिक रॉकेट

पूर्वी येरुशलम (Jerusalem) में फलस्तीनियों और इजराइलियों के बीच हिंसा भड़कने के बाद संघर्ष बढ़ गया है। गाजा पट्टी में इजराइल के साथ संघर्ष में नौ बच्चों समेत 20 लोगों की मौत हो गई।

Jerusalem

यरुशलम (Jerusalem) में अल-अक्सा मस्जिद के पास 10 मई को फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजराइली पुलिस के बीच हुई झड़प में करीब 153 फलस्तीनी घायल हो गए।

पूर्वी येरुशलम (Jerusalem) में फलस्तीनियों और इजराइलियों के बीच हिंसा भड़कने के बाद संघर्ष बढ़ गया है। गाजा पट्टी में इजराइल के साथ संघर्ष में नौ बच्चों समेत 20 लोगों की मौत हो गई। इजरायल का दावा है कि हमास की तरफ से 150 से ज्यादा रॉकेट दागे गए। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की है।

बता दें कि साल 1967 में इजरायल ने यरुशलम के कई हिस्सों को अपने नियंत्रण में लेने की घटना की वर्षगांठ के मौके पर 10 मई को यहूदी नेशनलिस्ट एक मार्च निकालने वाले थे। इसी बीच हिंसा भड़क उठी। यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद के पास 10 मई को फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजराइली पुलिस के बीच हुई झड़प में करीब 153 फलस्तीनी घायल हो गए।

यूपी-बिहार बॉर्डर से दिल दहलाने वाली खबर आई सामने, गंगा में मिलीं दर्जनों लाशें

अल-अक्सा मुसलमानों और यहूदियों का पवित्र धार्मिक स्थल है। येरुशलम (Jerusalem) में हाल के हफ्तों में हिंसा बढ़ गई है। गौरतलब है कि फलस्तीन श्रद्धालुओं की 7 मई की देर रात भी अल-अक्सा मस्जिद परिसर में इजराइली पुलिस के साथ झड़प हो गई थी। इसके बाद से ही फलस्तीनियों और इजराइल के अधिकारियों के बीच झड़प जारी है।

9 मई की रात इजराइल को निशाना बनाकर गाजा पट्टी से चार रॉकेट दागे। हालांकि, गाजा पट्टी की ओर से दागे गए रॉकेटों की वजह से इजराइलमें किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इसके बाद 10 मई सुबह करीब सात बजे के बाद एक बार फिर झड़प शुरू हुई। झड़प में सैकड़ों फिलिस्तीनियों के घायल होने के बाद हमास के चरमपंथी गुटों ने 10 मई की रात को यरुशलम पर रॉकेट से हमला शुरू कर दिया।

ये भी देखें-

एसोसिएट प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने दावा किया कि हमास ने 150 से ज्यादा रॉकेट दागे। इसके  जवाब में इजरायल के हवाई हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। फिलिस्तीनी गुटों के हमले के बाद इजरायल ने प्रतिक्रिया में गाजा पट्टी पर हमले किए। बता दें कि इजराइल और फलस्तीन दोनों येरुशलम पर अपना दावा जताते हैं, जिसके चलते यह विवाद लंबे समय से चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें