अफगानिस्तान: काबुल यूनिवर्सिटी पर आईएस का बड़ा आतंकी हमला, 25 लोगों की मौत

पांच घंटे तक चली मुठभेड़ के दौरान छिटपुट ग्रेनेड विस्फोट और विश्वविद्यालय (Kabul University) के आसपास की सड़कों पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही थी।

Kabul University

Kabul University

अफगानिस्तान के काबुल विश्वविद्यालय (Kabul University) पर सोमवार को बंदूकधारियों ने धावा बोल दिया‚ जिसके बाद सुरक्षाबलों के साथ कई घंटे तक उनकी मुठभेड़ चली‚ जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। विश्वविद्यालय में पुस्तक प्रदर्शनी लगी थी जिसमें अफगानिस्तान में ईरान के राजदूत भी पहुंचे थे।

झारखंड: एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, छिपकर करवा रहा था बीमारी का इलाज

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियान ने इस हमले में हताहत हुए लोगों की संख्या नहीं बताया लेकिन स्थानीय मीडिया के अनुसार संभवतः 20 लोगों की जान गई। आरियान के अनुसार हमले में तीन हमलावर शामिल थे‚ जो मुठभेड़ में मारे गये। हालांकि‚ तालिबान ने एक बयान में कहा कि इस हमले में उसका हाथ नहीं है। यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब विद्रोहियों की अमेरिका समर्थित सरकार के साथ शांति वार्ता जारी है। हालांकि‚ कतर में हो रही इस वार्ता का लक्ष्य अमेरिका को उसकी सबसे लंबी लड़ाई से निकलने में मदद पहुंचाना है लेकिन रोजाना रक्तपात जारी है। इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक संगठन ने देश में शियाओं पर हमला शुरू कर दिया है।

पांच घंटे तक चली मुठभेड़ के दौरान छिटपुट ग्रेनेड विस्फोट और विश्वविद्यालय (Kabul University) के आसपास की सड़कों पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही थी। उधर‚ अफगान सुरक्षाकर्मियों ने भी मोर्चा संभाल रखा था। विद्यार्थियों को अपनी जान बचाने के लिए वहां से भागते हुए देखा गया। आरियान ने कहा‚ दुर्भाग्य से लोग हताहत हुए। लेकिन उन्होंने ब्योरा नहीं दिया। विश्वविद्यालय (Kabul University) के छात्र अहमद शमीम ने बताया कि उसने पिस्तौल और कलाशनिकोव राइफलों से लैस आतंकवादियों को गोलियां चलाते देखा। उसके अनुसार विश्वविद्यालय के पूर्वी भाग से हमला हुआ जहां कानून एवं पत्रकारिता विभाग की पढ़ाई होती है। अफगान मीडिया ने खबर दी है कि घटना के समय विश्वविद्यालय में पुस्तक प्रदर्शनी चल रही थी और गोलीबारी के वक्त विशिष्ट व्यक्तियों समेत कई लोग प्रदर्शनी में थे।

अफगान अधिकारियों ने पुस्तक मेले की चर्चा नहीं की लेकिन ईरान की अर्धसरकारी इसना संवाद समिति ने खबर दी थी कि ईरान के राजदूत बहदोर आमिनियन और सांस्कृतिक अताशे मोजतबा नोरूजी इस मेले का उद्घाटन करने वाले थे‚ जहां 40 ईरानी प्रकाशकों को हिस्सा लेना है। ईरानी टीवी ने खबर दी कि हमला हुआ लेकिन उसने अपने अधिकारियों के बारे में सूचना नहीं दी। इस्लामिक स्टेट ने काबुल विश्वविद्यालय (Kabul University) पर हुये हमले की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें