ईरान ने अल धाफ्रा एयर बेस के पास दागी मिसाइलें, राफेल के पायलट हुए सतर्क

भारत आ रहे राफेल विमानों (Rafale Fighter Jets) के संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) स्थित अल धाफ्रा एयर बेस (Al Dhafra Air Base) पर पहुंचने के बाद ईरान ने इस एयर बेस के पास मिसाइलें दागी हैं।

Al Dhafra Air Base

ईरान ने अल धाफ्रा एयर बेस के पास दागी मिसाइलें।

भारत आ रहे राफेल विमानों (Rafale Fighter Jets) के संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) स्थित अल धाफ्रा एयर बेस (Al Dhafra Air Base) पर पहुंचने के बाद ईरान ने इस एयर बेस के पास मिसाइलें दागी हैं। दरअसल, भारत से ट्रेनिंग के लिए फ्रांस गए पायलटों में से 7 बेस्ट पायलट 5 राफेल फाइटर विमानों को लेकर भारत आ रहे हैं।

फ्रांस से भारत की दूरी 7000 किलोमीटर है। इसलिए संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में एक स्टॉप बनाया गया। 27 जुलाई को राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fghter Jets) फ्रांस के एयर बेस से उड़ान भर कर 28 जुलाई को संयुक्‍त अरब अमीरात के अबू धाबी स्थित अल धाफ्रा एयर बेस (Al Dhafra Air Base) पर पहुंचे। राफेल ने फ्रांस से यूएई के बीच की दूरी कुल 7 घंटे में तय की।

राफेल का भारत आना झारखंड के लिए है बहुत खास, जानें वजह…

जानकारी के मुताबिक, 28 जुलाई को अल धाफ्रा एयर बेस (Al Dhafra Air Base) पर पांचों फाइटर जेट्स तकनीकी जांच के लिए खड़े थे। तभी ईरान ने अल धाफ्रा एयर बेस के पास समुद्र में कई मिसाइलें दाग दी। जिस जगह भारत के पांच राफेल विमान थे, उस जगह के पास ईरान की कम से कम तीन मिसाइलें गिरी थी। जिस वक्त यह घटना हुई, उस वक्त सभी भारतीय पायलट राफेल विमानों के साथ ही खड़े थे। खबरों के अनुसार, ईरानी सेना अल धाफ्रा के पास अपना सैन्य अभ्यास कर रही है।

ईरान की इस गतिविधि को देखते हुए भारतीय पायलटों को सुरक्षित स्‍थानों पर छिपने के लिए कहा गया। 28 जुलाई को ईरान ने अमेरिकी और फ्रांसीसी सैन्‍य ठ‍िकानों के पास 3 मिसाइलें दागी। इसपर अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि ईरान सैन्य अभ्यास कर रहा है। मिसाइल हमले के बाद अल धाफ्रा एयर बेस (Al Dhafra Air Base) को अलर्ट पर रखा गया है।

ये भी देखें-

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, 29 जुलाई को राफेल विमान (Rafale Fghter Jets) अल धाफ्रा एयरबेस से सुबह 11 बजे भारत के लिए उड़ान भरेंगे। दोपहर दो बजे इन विमानों के भारत पहुंचने की उम्मीद है। अंबाला एयर बेस पर एयरफोर्स चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया इन विमानों को रिसीव करेंगे। एयरफोर्स चीफ ट्रेंड पायलटों से मुलाकात कर उनसे उनकी ट्रेनिंग के बारे में जानकारी लेंगे। पांचों फाइटर जेट्स को भारतीय वायु सेना 17वें स्क्वैड्रन के हिस्से में शामिल करेगी। बता दें कि 36 फाइटर जेट्स भारत आने हैं, जिसके लिए 2016 में फ्रांस से 60 हजार करोड़ की डील हुई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें