CRPF के डीजी पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे IPS अधिकारी कुलदीप सिंह, जानें उनके बारे में

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी और CRPF के स्पेशल डीजी कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। 27 फरवरी को आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Kuldiep Singh

IPS अधिकारी कुलदीप सिंह (फाइल फोटो)

IPS अधिकारी कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) 1986 बैच के अधिकारी हैं और CRPF में ही मध्य क्षेत्र के विशेष महानिदेशक पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी हैं।

नई दिल्ली: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी और CRPF के स्पेशल डीजी कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। अब वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक (DG) पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने 27 फरवरी को आदेश भी जारी कर दिए हैं।

ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि CRPF के मौजूदा डीजी डॉ एपी माहेश्वरी (Dr. AP Maheshwari) को 28 फरवरी को रिटायर होना है। डॉ माहेश्वरी 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वह यूपी कैडर के हैं। उन्होंने जनवरी 2020 में सीआरपीएफ महानिदेशक का पद संभाला था। 26 फरवरी 2021 को केंद्र सरकार ने उन्हें कार्मिक विभाग के सचिव सी चंद्रमौली के साथ पुडुचेरी के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया था।

झारखंड: सुरक्षाबलों के खिलाफ बिछाये गये नक्सली जाल में फंस गया बेचारा किसान, गंभीर स्थिति में एयरलिफ्ट कर रांची भेजा गया

डॉ माहेश्वरी ने अपने रिटायरमेंट से पहले ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा, ‘आपके (CRPF) साथ मिलकर काम करने का सम्मान और गौरव मुझे प्राप्त हुआ। हमने साथ मिलकर बहुत चुनौती और अनेकानेक मुश्किलों का सामना किया और उनपर विजय प्राप्त करी। आप सबको शुभकामनाएं। विजयी भव।’

वहीं IPS अधिकारी कुलदीप सिंह 1986 बैच के अधिकारी हैं और CRPF में ही मध्य क्षेत्र के विशेष महानिदेशक पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी हैं। जब तक अगला आदेश नहीं आ जाता, तब तक वह इस नई जिम्मेदारी को संभालेंगे।

बता दें कि CRPF देश की सबसे बड़ी पैरा मिलट्री फोर्स में से एक है। इसमें करीब 3.25 लाख जवान हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें