यूपी से है खास रिश्ता, DU से की है पढ़ाई; जानें दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव के बारे में

बालाजी श्रीवास्तव (IPS Balaji Srivastav) ने इससे पहले पुडुचेरी और मिजोरम के पुलिस महानिदेशक के रूप में और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा और विशेष शाखा में विशेष आयुक्त के रूप में काम किया है।

IPS Balaji Srivastav

IPS Balaji Srivastav (File Photo)

आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव (IPS Balaji Srivastav) राष्ट्रीय राजधानी को पूर्णकालिक पुलिस प्रमुख मिलने तक अपनी मौजूदा जिम्मेदारी के साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

सीनियर आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव (IPS Balaji Srivastav) राजधानी दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर (Delhi Police Commissioner) बनाए गए हैं। 1988 बैच के IPS अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। वे एस एन श्रीवास्तव (SN Shrivastava) की जगह लेंगे। एसएन श्रीवास्तव 30 जून को रिटायर हो रहे हैं।

बता दें कि फिलहाल बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में सतर्कता शाखा के विशेष आयुक्त हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 28 जून को एक आदेश में कहा कि 1988 बैच के एजीएमटीयू कैडर के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव (IPS Balaji Srivastav) राष्ट्रीय राजधानी को पूर्णकालिक पुलिस प्रमुख मिलने तक अपनी मौजूदा जिम्मेदारी के साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

छत्तीसगढ़: नक्सल पीड़ित परिवार के बच्चे भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ेंगे, कलेक्टर ने मांगी सूची

बालाजी श्रीवास्तव ने इससे पहले पुडुचेरी और मिजोरम के पुलिस महानिदेशक के रूप में और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा और विशेष शाखा में विशेष आयुक्त के रूप में काम किया है। बालाजी नौ साल तक कैबिनेट सचिवालय में भी सेवाएं दे चुके हैं।

मूलरूप से लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले बालाजी श्रीवास्तव ने दिल्ली से ही उच्च शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने 1985 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से अर्थशास्त्र से स्नातक किया। साल 1987 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र से एमए और 2003 में एलएलबी किया।

बॉलीवुड अभिनेत्री मंदिरा बेदी के पति राज कौशल का निधन, पड़ा था दिल का दौरा

दिल्ली पुलिस में वह पूर्वी जिले में डीसीपी रहे। साल 2015 में वह अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में अतिरिक्त डीजी के तौर पर रहे। इसके अलावा, बालाजी ने नौ सालों तक कैबिनेट सचिवालय की सेवा की और संवेदनशील कार्यों को संभाला। बालाजी ने 9 साल तक कैबिनेट सेक्रेटिएट में रहते हुए रॉ के लिए अपनी सेवाएं दी है।

ये भी देखें-

गृह मंत्रालय से वापस दिल्ली पुलिस में लौटने पर वो दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर रहे। उसके बाद डीजीपी मिजोरम और फिर डीसीपी पुडुचेरी रहे। पिछले साल एक बार फिर उनकी वापसी दिल्ली पुलिस में हुई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें