विश्व के सभी देशों को इंटरपोल का हाई अलर्ट, ऑनलाइन या ऑफलाइन बेची जाने वाली नकली कोरोना वैक्सीन से दूर रहने की दी सलाह

इंटरपोल अधिकारी ने कहा, “यह जरूरी है कि कानून व्यवस्था की एजेंसियां कोरोना के वैक्सीन (COVID-19 vaccine) से संबंधित आपराधिक कृत्यों के लिए तैयार रहें, इसलिए इंटरपोल (Interpol) ने यह चेतावनी जारी की है।”

Interpol

Interpol issues a global alert on Covid-19 Vaccine

दुनिया की सबसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल (The International Criminal Police Organization- Interpol) ने विश्व की के सभी देशों की खूफिया एजेंसियों को अलर्ट किया है कि संगठित अपराध के गिरोह, कोरोना के नकली वैक्सीन (COVID-19 vaccine) का प्रचार कर सकते हैं और उन्हें सीधे आमने-सामने या इंटरनेट के माध्यम से बेचने की कोशिश कर सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर: राजौरी के गुज्जर मंडी से पुलिस ने बरामद किया बम, आगामी चुनाव में आतंकी हमले को टालने के लिए पुलिस मुस्तैद

इंटरपोल (Interpol) ने सभी 194 सदस्य देशों को जारी किए गए ‘ऑरेंज नोटिस’ में चेतावनी दी है कि कोरोना और फ्लू के नकली वैक्सीन का उत्पादन, चोरी और अवैध प्रचार किया जा सकता है। इंटपोल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “इसमें नकली वैक्सीन (COVID-19 vaccine) के प्रचार, बिक्री और ऐसे वैक्सीन लगाने संबंधी अपराध भी शामिल हैं।”

सार्वजनिक सुरक्षा पर गंभीर खतरे वाले व्यक्ति, वस्तु या आयोजन की चेतावनी देने के लिए इंटरपोल ‘ऑरेंज नोटिस’ जारी करता है। भारत में सीबीआई, इंटरपोल के साथ समन्वय कर काम करती है। यह चेतावनी ऐसे समय आई है जब ब्रिटेन, पश्चिमी देशों में पहला देश बन गया है जिसने कोरोना के एक वैक्सीन (COVID-19 vaccine) को मंजूरी दी है।

इंटरपोल (Interpol) ने पुलिस संगठनों से “आपूर्ति श्रृंखला” सुरक्षित करने को कहा है। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने नकली उत्पाद बेचने वालीं अवैध वेबसाइट की पहचान करने को भी कहा है। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने एक स्टेटमेंट में कहा, “अपराधी गिरोह नकली वेबसाइट और फर्जी इलाज के दावों से लोगों को निशाना बना सकते हैं। इससे लोगों के स्वास्थ्य और उनके जीवन को खतरा हो सकता है।”

अधिकारी ने कहा, “यह जरूरी है कि कानून व्यवस्था की एजेंसियां कोरोना के वैक्सीन (COVID-19 vaccine) से संबंधित आपराधिक कृत्यों के लिए तैयार रहें, इसलिए इंटरपोल (Interpol) ने यह चेतावनी जारी की है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें